Move to Jagran APP

Coronavirus से चिंतिंत हुआ संघ, प्रतिनिधि सभा में पहुंचे सभी प्रचारकों की जांच

देश में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर संघ चिंतित है। बेंगलुरु के प्रतिनिधि सभा में पहुंचने वाले सभी प्रतिनिधियों की भी कोराेना वायरस की जांच की जा रही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 12:01 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 01:58 PM (IST)
Coronavirus से चिंतिंत हुआ संघ, प्रतिनिधि सभा में पहुंचे सभी प्रचारकों की जांच
Coronavirus से चिंतिंत हुआ संघ, प्रतिनिधि सभा में पहुंचे सभी प्रचारकों की जांच

रांची, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक 15 से 17 मार्च तक बेंगलुरु के चेन्ननहल्ली में हो रही है। तीन दिवसीय बैठक से पूर्व अखिल भारतीय अधिकारियों और क्षेत्र-प्रांत के प्रचारक एवं कार्यवाह की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें संघ की आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की गई। देश में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर संघ के लोग भी चिंतित हैं। वहां पहुंचने वाले सभी प्रतिनिधियों की भी जांच की जा रही है। वैसे संघ के एक अधिकारी ने कहा कि जिसको हुआ संघ का वायरस उसको क्या करेगा कोरोना वायरस। तीन दिनों की बैठक में पूरे देश से 1500 के आसपास लोग भाग लेंगे। कई लोग विदेश से भी शामिल होने आते हैं। भाजपा सहित सभी अनुसांगिक संगठनों के प्रमुख भाग लेते हैं। उधर संघ प्रमुख डॉ मोहन भागवत ने कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।  

loksabha election banner

संघ प्रमुख व सर कार्यवाह करेंगे उद्घाटन

15 मार्च को चेन्ननहल्ली के जनसेवा विद्या केंद्र में बैठक का उद्घाटन सरसंघचालक मोहन भागवत व सरकार्यवाह भय्याजी जोशी सुबह 8.30 बजे करेंगे।  सबसे पहले पिछले एक वर्ष में संघ के साथ साथ देश एवं दुनिया के जिन प्रमुख लोगों का निधन हुआ है उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। उसके बाद सर कार्यवाह भय्याजी जोशी पिछले एक वर्ष के संघ के कामों को रखेंगे। तीन दिनों तक होने वाली बैठक में अब तक देश में संघ की शाखाओं की संख्या एवं  आगामी वर्षों में इसके विस्तार पर भी मंथन होगा। इस अहम बैठक में पर्यावरण संरक्षण, ग्राम विकास, सामाजिक समरसता आदि विषयों पर चर्चा होगी। इसके माध्यम से कैसे गांवों में खुशहाली आए इस पर मंथन होगा। सरसंघचालक मोहन भागवत का शाखा विस्तार पर ज्यादा जोर रहता है। संघ अपने शताब्दी वर्ष तक देश के अधिक से अधिक गांवों व नगरों तक अपना काम पहुंचाना चाहता है। चाहे शाखा के माध्यम से हो या विविध संगठन के कार्य के माध्यम से।

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा

इस बैठक में अयोध्या में बनने वाले भव्य राममंदिर के निर्माण को लेकर चर्चा हो सकती है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, जो संघ के प्रचारक हैं और विहिप के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं वे बैठक में राममंदिर से संबंधित विषयों को लेकर अब तक की प्रगति व आगामी योजना को लेकर अपनी बात रख सकते है। संघ सूत्रों के अनुसार उस बैठक में मंदिर निर्माण की तिथि पर चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही सीएए और एनआरसी पर भी चर्चा होगी। सीएए के बारे. में सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए संघ ने पूरे देश में अभियान चलाया था। जगह जगह सेमिनार का आयोजन किया गया था। सीएए को लेकर जिस तरह दिल्ली में दंगा हुआ और लोग मारे गए उसको लेकर संघ के लोग काफी चिंतित है।  इसके साथ ही एनआरसी का समर्थन संघ हमेशा से करता रहा है।

समाज में सकारात्मक परिवर्तन के लिए 15 लाख स्वयंसेवकों को सक्रिय करेगा संघ

बेंगलुरु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि गत समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने स्वयंसेवकों का सर्वेक्षण (समय की उपलब्धता व रुचि- क्षमता आदि ) किया था, इसमें 30 वर्ष से अधिक आयु के 15 लाख स्वयंसेवकों से चर्चा हुई थी। ये सभी स्वयंसेवक समाज में सकारात्मक परिवर्तन तथा समाज की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए सक्रिय भूमिका अदा करें, इस पर प्रतिनिधि सभा में विशेष चर्चा होने वाली है। संघ इन स्वयंसेवकों को समाज की आवश्यकता के अनुसार कार्य में लगाएगा। उन्होंने कहा कि बैठक में समसामयिक विषयों पर भी चर्चा होती है तथा प्रतिनिधि भी आवश्यकतानुसार विभिन्न विषयों को उठा सकते हैं। सीएए व अन्य विषयों पर भी चर्चा हो सकती है।

उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में गत वर्ष के कार्य की समीक्षा के साथ ही आगामी वर्ष की योजना को लेकर भी चर्चा होगी। इसके अलावा विभिन्न प्रांतों, संगठनों से आए प्रतिनिधि अपनी उपलब्धियों एवं अपने अनुभवों को साझा करते हैं। 14 मार्च को अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक होगी, जिसमें प्रतिनिधि सभा की बैठक का एजेंडा (चर्चा के विषय, प्रस्तावित प्रस्ताव) निश्चित किये जाएंगे। कार्यकारी मंडल में प्रांत व क्षेत्र स्त्तर के मा. संघचालक, कार्यवाह, प्रचारक एवं अखिल भारतीय कार्यकारिणी के कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। बैठक में आगामी वर्ष में आयोजित होने वाले संघ शिक्षा वर्गों, कार्यक्रमों को लेकर चर्चा होगी तथा अखिल भारतीय अधिकारियों के वर्ष के प्रवास भी तय होंगे।

अरुण कुमार शुक्रवार को बेंगलुरू में 15 से 17 मार्च तक होने वाली प्रतिनिधि सभा (जनसेवा विद्या केंद्र, बेंगलुरु) की बैठक से पूर्व मीडिया को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा संघ की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च ईकाई है। जिसकी बैठक वर्ष में एक बार होती है। प्रत्येक तीसरे वर्ष में (सरकार्यवाह चुनाव वर्ष) यह बैठक नागपुर में होती है। प्रतिनिधि सभा की बैठक का उद्घाटन 15 मार्च को प्रातः 8.30 बजे होगा।

प्रतिनिधि सभा की बैठक में 1500 कार्यकर्ता भाग लेंगे, जिसमें अ. भा. कार्यकारी मंडल के साथ देश के 44 प्रांतों से निर्वाचित प्रतिनिधि, विशेष आमंत्रित सदस्य, राष्ट्र सेविका समिति की कार्यकर्ता शामिल हैं। इनके अलावा 35 अनुषांगिक संगठनों के अध्यक्ष व महासचिव, विहिप के अध्यक्ष जस्टिस वीएस कोकजे, कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष सुबैय्या शणमुगम, भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष साजी नारायण, विद्या भारती के अध्यक्ष रामकृष्ण राव, वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष जगदेव उरांव, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, सक्षम के अध्यक्ष दयाल सिंह पवार व अन्य बैठक में आमंत्रित हैं। बैठक के अंतिम दिन 17 मार्च को सरकार्यवाह भय्याजी जोशी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में लिए गए निर्णयों, पारित प्रस्तावों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। प्रेस ब्रीफिंग में अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर, दक्षिण मध्य क्षेत्र कार्यवाह तिप्पेस्वामी भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.