झुमरीतिलैया (कोडरमा), जागरण संवाददाता। नई दिल्ली-हावड़ा ग्रैंड कोर्ड सेक्शन के कोडरमा गया रेलखंड पर बुधवार को आरआरबी, एनटीपीसी अभ्यर्थियों के आंदोलन का असर देखने को मिल रहा है। 26 जनवरी को कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली कई यात्री ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर दोपहर 11:30 बजे से रोका गया है।

झारखंड में अभ्‍यर्थ‍ियों ने क‍िया प्रदर्शन

जानकारी के अनुसार अभ्यार्थियों ने ब‍िहार के गया जंक्शन में चार बोगियों को आग लगा दी है। जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। लगातार उनका आंदोलन जारी है। संध्या सात बजे तक ट्रेनों का पहिया पूरी तरह जाम रहा। दिन में 12:00 बजे के करीब कोडरमा-गया सेक्शन के अंतर्गत गुरपा में भी 20 मिनट के लिए ट्रैक् पर प्रदर्शनकारी छात्र पहुंच गए थे। आरपीएफ कोडरमा के जवानों ने उन्हें समझा-बुझाकर हटाया। इधर, आंदोलन की वजह से यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

डेहरी ऑनसोन धनबाद इंटरसिटी ट्रेन करनी पड़ी रद

रेलवे ने कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली 13306 डेहरी ऑनसोन धनबाद इंटरसिटी को रद कर दिया गया है। उक्त ट्रेन संध्या 7:00 बजे कोडरमा पहुंचती है। वहीं 18625 पूर्णिया कोर्ट -हटिया एक्सप्रेस को भाया राजेंद्र पुल, पटना, गया, राजा बेरा के बदले राजेंद्रपुर, झाझा, आसनसोल, राजा बेरा के रास्ते निकाला गया।

ब‍िहार जाने वाली कई ट्रेनों के मार्ग बदले गए

वहीं, 12365 पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस को पटना गया के बदले बख्तियारपुर, राजगीर, तिलैया के रास्ते चलाया गया है। जबकि रांची से खुलने वाली 12366 रांची पटना जनशताब्दी दोपहर 2:25 के बजाए संध्या 5:30 बजे खुलने की सूचना दी गई है।

मार्ग पर‍िवर्तन से द‍िनभर रेलवे यात्री रहे परेशान

इधर, ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित होने के साथ ट्रेनों के रद होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है । कोडरमा स्टेशन पर नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस दोपहर 1:30 बजे से समाचार लिखे जाने (संध्या 6:45 ) तक खड़ी है। कोडरमा स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक एमके महाराज ,आरपीएफ के निरीक्षक प्रभारी जवाहरलाल आक्रोशित यात्रियों को समझाने बुझाने में लगे हैं।

कोडरमा गया रेलखंड में ये ट्रेनें 11:30 बजे से ही खड़ी हैं

  • अप लाइन की ट्रेनें
  • 12381- हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, कोडरमा में
  • 12801-पूरी नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, पहाड़पुर में
  • 18626हटिया पटना एक्सप्रेस, बंधुआ में
  • आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर, गुरपा में
  • डाउनलाइन की ट्रेनें
  • 12802 नईदिल्ली पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस डेहरी ऑनसोन में।

रेलवे ने गठित की हाई पावर कमेटी

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षार्थियों का आंदोलन धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है। इसका असर बिहार के साथ-साथ झारखंड, उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है। इसे रोकने के लिए रेलवे ने हाई पावर कमेटी गठित की है। यह कमेटी परीक्षार्थियों की शिकायत की सुनवाई करेगी।

Edited By: M Ekhlaque