रांची,जासं। झारखंड चैंबर आफ कामर्स के चुनाव को लेकर गुरुवार को मुख्य चुनाव पदाधिकारी ललित केडिया आचार सहिता की घोषणा कर दी। उन्होंने बताया कि चैंबर चुनाव 26, 27 और 28 सितंबर को होगा। मतदान सुबह 10 बजे से संध्या 5 बजे तक चलेगा। वहीं 28 सितंबर को ही चुनाव परिणाम की घोषणा की जाएगी। ललित केडिया ने बताया कि मतदान स्थल पर किसी भी तरह की प्रचार सामाग्री पूर्णतः प्रतिबंधित होगी। यह चुनाव पेपरलेस होगा। किसी भी तरह के पंपलेट या प्रचार सामाग्री मतदान स्थल के अंदर नहीं बांटे जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि वोटर भी प्रचार सामग्री को अपने साथ मतदान परिसर में अंदर नहीं ले जा सकेंगे। चैंबर भवन के 100 मीटर के अंदर चुनाव प्रचार पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। मतदाताओं को उनके नाम के अनुसार सीरियल नंबर दिया जाएगा। इसके मुताबिक उन्हें वोटर स्लिप दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा संस्थान है तो अपने एक साथ दो मतदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव में सख्ती से कोविड नियम का पालन किया जाएगा।

एसएमएस से मिलेगी क्रमांक की जानकारी

मतदाताओं को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वोटिंग क्रमांक व मतदान तिथि चैंबर द्वारा एसएमएस के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से दी जाएगी। मतदाता वोटिंग क्रमांक की सूचि चैंबर के वेबसाईट पर भी अपलोड की जाएगी, जहां से सदस्य अपना वोटिंग क्रमांक एवं निर्धारित मतदान तिथि की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार में आठ लोग दे सकेंगे वोट

चैंबर चुनाव में मतदान की व्यवस्था दूसरे, चौथे और पांचवें पर होगी। एक बार में आठ लोग वोट डालेंगे। जबकि 16 लोग एक फ्लोर पर वोट डालने का इंतजार करेंगे। वोट देने के बाद एक पर्ची का मिलान के लिए निकलेगी, जिसे मतदान स्थल पर रखी पेटी में डालना होगा। मतदान स्थल पर खाने-पीने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। वहीं मतदाताओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था फिरायालाल बैंक्वेट हॉल में किया जाएगा।

Edited By: Kanchan Singh