Move to Jagran APP

साइकिल की सवारी के लिए हो जाएं तैयार, 17 को होगा शुभारंभ

इंतजार की घड़ी खत्म हुई। अब राजधानीवासी जर्मनी की साइकिल की सवारी कर सकेंगे। 17 फरवरी को इसकी शुरुआत होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 07:00 AM (IST)
साइकिल की सवारी के लिए हो जाएं तैयार, 17 को होगा शुभारंभ
साइकिल की सवारी के लिए हो जाएं तैयार, 17 को होगा शुभारंभ

जागरण संवाददाता, रांची : इंतजार की घड़ी खत्म हुई। अब राजधानीवासी जर्मनी की साइकिल की सवारी करेंगे। चार्टर्ड बाइक कंपनी के सीईओ संयम गांधी ने राजधानी में 17 फरवरी से पब्लिक साइकिल शेय¨रग सिस्टम के शुभारंभ करने की घोषणा की है। राजधानी में रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड (आरएससीसीएल) की देखरेख में पब्लिक साइकिल शेय¨रग सिस्टम की योजना को मूर्त रूप प्रदान किया जा रहा है। निर्धारित रूट पर चिह्नित किए गए स्थलों पर डॉक्स की निर्माण प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्रथम चरण में कुल 60 चिह्नित स्थलों पर डॉक्स (साइकिल स्टैंड) का निर्माण किया जा रहा है। 600 साइकिलें भी रांची आ चुकी हैं। साईकिल की खरीदारी चार्टर्ड बाइक कंपनी ने की है। डॉक्स के तीन ओर लगाए गए फ्रेम पर निजी व स्थानीय कंपनियों के विज्ञापन प्रदर्शित कर इस योजना के ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट के लिए संबंधित डॉक्स पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। विज्ञापन से अर्जित होने वाली राशि से कंपनी इस योजना पर किए गए खर्च की भरपाई करेगी। एक-एक साइकिल की कीमत लगभग 50 हजार रुपये है।

loksabha election banner

-------

29वें मिनट तक होगी निश्शुल्क सेवा

साइकिल की सवारी पहले 29वें मिनट तक निश्शुल्क होगी। यदि आपने 29वें मिनट में साईकिल वापस कर दिया तो आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जबकि 30 मिनट की समयावधि पूरी होते ही आपको निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा।

------

ईको फ्रेंडली साइकिल की सवारी से स्वास्थ्य में होगा सुधार

आधुनिकता की आबोहवा में लोग बाइक व कार की सवारी कर विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। स्वास्थ्य लाभ के लिए लोग प्रतिदिन मॉर्निग वॉक से लेकर जिम तक का सफर तय कर रहे हैं। अब स्वस्थ काया की चाहत रखने वालों के लिए विदेशी साईकिल की सवारी भी काफी कारगर होगी। सिर्फ यही नहीं मोटरसाइकिल की सवारी करने वाले भी साइकिल की सवारी कर सब्जी-फल की खरीदारी के साथ-साथ अन्य जरूरतमंद काम भी कर पाएंगे।

-----------

मोबाइल एप पर उपलब्ध होगी सेवा

पब्लिक साईकिल शेय¨रग सिस्टम की सेवा चार्टर्ड बाइक एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। साईकिल की सवारी करने के लिए आपको चार्टर्ड बाइक एप पर अपना नाम रजिस्टर्ड करना होगा। जिनके पास मोबाइल एप की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, वे एजेंसी के ग्राहक सेवा नंबर (97272-47247) पर कॉल कर संपर्क कर सकेंगे। मोबाइल एप पर भुगतान करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। मोबाइल एप पर अपना नाम रजिस्टर्ड करने के बाद आपको डॉक्स में लगे किसी भी साईकिल के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। स्कैन की प्रक्रिया पूरी होते ही लॉक अपने आप खुल जाएगा। मोबाइल एप पर सभी डॉक्स (पार्किग स्थल) की जानकारी भी उपलब्ध होगी। मोबाइल एप पर पार्किग का चयन करते ही साईकिल लॉक हो जाएगी। जबकि सवारी जारी रखने के लिए आपको ओपन लॉक दबाना होगा। साईकिल की सवारी करने वालों को किसी भी चार्टर्ड बाइक स्टेशन (डॉक्स) पर साईकिल वापस करने की सुविधा होगी।

--------

मेंबरशिप फीस

प्रतिदिन : 30 रुपये

मासिक : 200 रुपये

वार्षिक : 1,000 रुपये

------

यूजेज फीस

प्रथम 30 मिनट : निश्शुल्क

60 मिनट तक : पांच रुपये

120 मिनट तक : 10 रुपये

प्रति अतिरिक्त घंटे के लिए : 15 रुपये

-------

क्या होगा रूट

- चांदनी चौक, सिदो-कान्हो पार्क, मोरहाबादी मैदान, करमटोली चौक, सरकुलर रोड, लालपुर चौक, डंगरा टोली चौक, मिशन चौक, कर्बला चौक, बहुबाजार चौक, सिरमटोली चौक।

- करमटोली तालाब, जेल मोड़, चडरी तालाब, अलबर्ट एक्का चौक, हनुमान मंदिर स्थित रांची नगर निगम पार्किग, बिग बाजार के सामने तक।

- चडरी तालाब, अलबर्ट एक्का चौक, कचहरी चौक, स्वर्गीय किशोरी यादव चौक, रातू रोड स्थित दुर्गा मंदिर।

-----

साईकिल की खासियत

ट्यूबलेस टायर, जीपीएस सिस्टम से लैस होगी साईकिल, सामान ढोने के लिए साईकिल के आगे बास्केट की सुविधा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.