Move to Jagran APP

रांची में फिर भड़की आग, मंदिर में गंदगी फेंकने पर बवाल; सड़क पर उतरे सैंड़कों आक्रोशित

Ranchi Violence हरमू इमली चौक के पास मंदिर में गंदा फेंकने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है। भारी संख्या में पुलिस बल स्थिति नियंत्रण में जुटे हैं। मंदिर को प्रशासन ने साफ कराया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 10:19 AM (IST)
रांची में फिर भड़की आग, मंदिर में गंदगी फेंकने पर बवाल; सड़क पर उतरे सैंड़कों आक्रोशित
रांची में फिर भड़की आग, मंदिर में गंदगी फेंकने पर बवाल; सड़क पर उतरे सैंड़कों आक्रोशित

रांची, जेएनएन। Ranchi Violence राजधानी रांची में धार्मिक स्थल में मैला फेंकने के बाद हरमू चौक पर बवाल हुआ है। हरमू वीर कुंवर सिंह चौक के समीप हाउसिंग मोहल्ला स्थित एक धार्मिक स्थल में असामाजिक तत्वों ने मैला फेंक दिया। मंगलवार की सुबह रोज की तरह इसके केयरटेकर अरविंद बाबा की नजर पड़ी। इसके बाद उन्होंने आसपास के लोगों को बुलाया और मैला फेंके जाने की जानकारी दी। धीरे-धीरे कई श्रद्धालु जुट गए। सभी मैला फेंकने वालों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

loksabha election banner

इस दौरान हरमू चौक पर टायर जला कर लोगों ने प्रदर्शन भी किया। हंगामे के कारण सड़क पर जाम लग गया। हालांकि, ऐन वक्त पर वहां अरगोड़ा थाने की पुलिस पहुंच गई। हंगामा कर रहे लोगों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया। इसबीच पुलिस ने नगर निगम से पानी का टैंकर मंगवा कर पूरे मंदिर की सफाई कराई। मामले में अरविंद बाबा के बयान पर ही अरगोड़ा थाने में केस दर्ज किया गया है। इसमें बताया गया है कि असामाजिक तत्वों द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए मैला फेंका गया है। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

रांची में फिर बवाल

राजधानी रांची में एक बार फिर बवाल हुआ है। सैंकड़ों लोग सड़क पर उतरकर आक्रोश जाहिर कर रहे हैं। हरमू इलाके के इमली चौक के पास मंगलवार को एक मंदिर में गंदा फेंकने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया। जिसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थिति पूरी तरह पुलिस की नियंत्रण में बताया गया है। फिलहाल मंदिर को प्रशासन द्वारा साफ करवाया जा रहा है। इस दौरान विरोध प्रदर्शन करते हुए चौक पर सड़क जाम व आगजनी की गई है।

इधर मंदिर में गंदगी फेंकने की खबर फैलते ही हंगामा शुरू हो गया। इन लोगों को कार्रवाई का भरोसा देकर पुलिस ने शांत कराने की कोशिश की। हालांकि कार्रवाई के आश्वासन के बाद लोग मान गए और सड़क जाम हटा लिया। बताया गया है कि मंदिर की सीसीटीवी में गंदगी फेंकने की पूरी घटना कैद हुई है। पुलिस गंदा फेंकने वाले की पहचान कर रही है।

हंगामा और बिगड़े हालात को देखते हुए पूरे इलाके को पुलिस छावनी बना दिया गया है। मंदिर के समीप हटिया एएसपी विनीत कुमार कैंप कर रहे हैं। सिटी डीएसपी अमित कुमार सिंह, कोतवाली डीएसपी अजित कुमार विमल, सीसीआर डीएसपी विकास आनंद लागुरी सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं।

हरमू में स्थिति सामान्य, अब भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

हरमू वीर कुंवर सिंह चौक के समीप हाउसिंग मोहल्ला स्थित श्री अंजनी सत हनुमान मंदिर में असामाजिक तत्वों द्वारा मैला फेंकने के बाद हुए तनाव के दूसरे दिन बुधवार को स्थिति सामान्य है। हालांकि एहतियात के तौर पर भारी संख्या में मंदिर व मोहल्ले के आसपास पुलिस फोर्स तैनात है।  अरगोड़ा और सुखदेव नगर थाने की पुलिस लगातार ग्रस्त कर रही है। अधिकारियों का भी इलाके में फोकस है। हालांकि स्थिति पूरी तरह पटरी पर लौट गया है। बीते मंगलवार की सुबह मंदिर में असामाजिक तत्वों द्वारा मैला फेंकने के बाद लोग आक्रोशित हो गए। लोगों ने हंगामा शुरू कर दी थी। सभी मैला फेंकने वालों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े थे। हरमू चौक पर टायर जला प्रदर्शन किया था। इस दौरान सड़क पर जाम लग गया था। हालांकि ऐन वक्त पर वहां पुलिस पहुंच गई। हंगामा कर रहे लोगों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया। इसबीच पुलिस ने नगर निगम से पानी की टैंकर मंगवाकर पूरे मंदिर की सफाई कराई।

मंदिर में मैला फेंकने के बाद माहौल हुआ था तनावपूर्ण

घटना की सूचना मिलते ही प्रभारी सिटी एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, हटिया एएसपी विनीत कुमार, कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल, सिटी डीएसपी अमित कुमार सिंह, सीसीआर डीएसपी विकास आनंद लागुरी, अरगोड़ा, कोतवाली, डोरंडा, सुखदेवनगर सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहंचे थे। मामले में मंदिर के केयरटेकर अरविंद बाबा के बयान पर अरगोड़ा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस और बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। हालांकि दूसरे दिन तक कोई भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

सीसीटीवी फुटेज निकलना हुआ मुश्किल

मंदिर में एक सीसीटीवी कैमरा लगा है। उसकी डिस्प्ले नहीं है। पुलिस डीवीआर ले गई है। हालांकि डीवीआर की मेमोरी पहले से फुल बताया जा रहा है। इससे फुटेज निकलना मुश्किल हो गया है। फिर भी पुलिस तकनीकी सेल की मदद से डीवीआर से फुटेज रिकवर करने में जुट गई है। हालांकि पुलिस मैला फेंकने वाले की तलाश में मोहल्ले में प्रवेश करने वाले अन्य मार्गों पर लगी सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाला जा रहा है।

तीन दिनों के भीतर दूसरी बार माहौल बिगड़ने की कोशिश

वीर कुंवर सिंह चौक के आसपास तीन5 दिनों के भीतर लगातार दूसरी बार माहौल बिगाड़ने की साजिश की गई है। बीते एक मार्च की रात करीब आठ बजे सीआइडी के कुक धीरेंद्र बड़ाइक (नटराजन पर केस दर्ज कराने वाली सुषमा बड़ाइक के भाई) से शराब पीने के बाद हुए विवाद में मारपीट के बाद हंगामा हुआ था। दूसरे पक्ष के लोगों ने पथराव किया था। इस दौरान मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई थी। इसके तीसरे ही दिन मंदिर में मैला फेंककर माहौल बिगाड़ने की साजिश की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.