रांची, [जागरण स्‍पेशल]। रांची विवि के मोरहाबादी कैंपस के बेसिक साइंस बिल्डिंग में शनिवार को टेक्निकल एक्सपर्ट ने रेडियो खांची की ऑन एयर टेस्टिंग की जो सफल रहा। अब जल्द ही रेडियो खांची की आवाज सुनने को मिलेगी। रेडियो खांची की आवाज 90.4 एफएम पर 12 से 15 किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ेगी। इसके एंटीना के ऊंचाई 30 मीटर है। रेडियो स्थापित करने की जिम्मेदारी दिल्ली के ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी इंडिया लिमिटेड (बेसिल) को मिली थी। इसे स्थापित करने में लगभग 76 लाख रुपए खर्च हैं। संचालन के लिए केंद्र सरकार से पांच वर्षों के लिए लाइसेंस मिल चुका है। ऑन एयर टेस्टिंग के मौके पर खांची के डायरेक्टर डॉ. आनंद ठाकुर थे। 

घर बैठे परीक्षा से लेकर सारी सूचनाएं

रांची विवि के कम्यूनिटी रेडियो का सबसे बड़ा फायदा छात्र-छात्राओं को मिलेगा। अब विवि की सारी महत्वपूर्ण सूचनाएं रेडियो खांची से घर बैठे मिल जाएगी। अक्सर विद्यार्थियों को शिकायत रहती है कि सूचना नहीं मिलने के कारण परीक्षा की शुरू होने या तिथि बदलने की जानकारी नहीं मिली और परीक्षा छूट गई। अब सूचना का एक अहम माध्यम रेडियो खांची भी हो जाने से एक हद तक ऐसी शिकायत दूर हो जाएगी। सिर्फ एग्जाम ही नहीं विवि में होने वाली खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित कैंपस की अन्य सूचनाएं रेडियो खांची से मिलती रहेगी। इसके अलावा वैसे विद्यार्थी जिन्हें कला में रुचि है, उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने का भी मौका मिलेगा। 

10 वर्षों के इंतजार के बाद अब गूंजेगी रेडियो

रांची विवि के छात्र-छात्राएं और शिक्षक बीते 10 वर्षों से रेडियो खांची का आवाज सुनने का इंतजार कर रहे हैं जो अब जा कर पूरी होगी। वर्ष 2009 में रांची विवि में रेडियो खांची स्थापित करने की योजना बनी थी। उस समय डॉ. एए खान कुलपति थे। इसके बाद डॉ. एलएन भगत के समय में कार्य ठप रहा। अधिकारियों ने इसकी फाइल ही बंद कर दी। इसके बाद वर्तमान कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय ने अपने दूसरे कार्यकाल में रेडियो खांची के प्रति रुचि दिखाई जिसका प्रतिफल अब देखने को मिल रहा है।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप