जागरण संवाददाता, रांची : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रेलवे ने एक ऐसी ट्रेन चलाई जिसमें ड्राइवर से लेकर गार्ड तक हर कर्मी महिला रहीं। यहां तक की सफाई कर्मी से लेकर आरपीएफ कर्मी तक महिला को तैनात किया गया था। ये ट्रेन रांची से टोरी तक चलाई गई। इस पर रेलवे की कुल 11 महिला स्टाफ रहीं।

ट्रेन संख्या 68037 रांची - टोरी मेमू पैसेंजर रांची रेलवे स्टेशन से सोमवार को सुबह 8.55 बजे रवाना हुई। इस ट्रेन की लोको पायलट दीपाली अमृत और सहायक लोको पायलट शोभा खलखो थीं। गार्ड के डिब्बे में बैठ कर सविता बेला टोप्पो ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद ट्रेन आगे बढ़ी। ट्रेन में यात्रियों के टिकट की जांच करने के लिए ज्योति कुजुर, मालती कुजुर और दीप्ति कच्छप मौजूद थीं। ट्रेन के यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल की पांच महिला कर्मियों को तैनात किया गया था। इन महिला सुरक्षा कर्मियों ने ट्रेन में अपनी ड्यूटी पूरी सजगता से निभाई। ट्रेन में सवार महिलाओं से रेल कर्मियों ने फीडबैक भी लिया। इसके लिए एक महिला कर्मी को उसमें सवार किया गया था। ट्रेन में बैठी टोरी की यात्री किरन कुमारी ने बताया कि उसका अनुभव बेहद अच्छा रहा। ट्रेन में बैठी महिलाओं ने सुरक्षा का एहसास किया। ट्रेन तकरीबन 12.10 बजे टोरी पहुंची।

-----------------

रांची रेलवे स्टेशन पर महिलाओं ने ही किया काम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रांची रेलवे स्टेशन पर सभी कामों का संचालन महिला कर्मियों द्वारा किया गया। रेलवे स्टेशन पर सभी काम महिला कर्मियों के ही सुपुर्द किए गए थे। विभिन्न विभागों की 78 महिला रेल कर्मियों ने रांची रेलवे स्टेशन के सभी कार्य संपादित किए गए। ट्रेन परिचालन, बुकिग कार्यालय का कार्य, यांत्रिक विभाग का कार्य, चिकित्सा विभाग के कार्य, सफाई कर्मी, समपार फाटक पर कार्यों का संचालन महिलाओं ने ही किया। रांची रेलवे स्टेशन पर संचालित स्टॉल भी महिलाओं द्वारा संचालित किया गया।

स्टेशन प्रबंधक का काम चांद कुमारी कच्छप द्वारा किया गय। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिग से ट्रेनों का परिचालन पूनम टोप्पो, यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंस्पेक्टर सुनीता पन्ना के नेतृत्व में रेल सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ने काम किया।

-------

लोहरदगा मेमू पैसेंजर में सभी आरपीएफ महिला कर्मी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर लोहरदगा मेमू पैसेंजर में सभी आरपीएफ महिला कर्मियों को तैनात किया गया। ट्रेन में छह महिला कर्मी तैनात की गई थीं।

----------------

14 महिला रेलकर्मी हुईं सम्मानित मंडल कार्यालय के सभागृह में मंडल रेल प्रबंधक नीरज अम्बष्ठ ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए विभिन्न विभागों की 14 महिला कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद राशि देकर पुरस्कृत किया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री एम एम पंडित, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) श्री सतीश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्री जी सी हेम्ब्रम, वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) श्री अमित कंचन, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सह मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री नीरज कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अवनीश, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (ट्रेक्शन) श्री ए आर दास, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री माणिक शंकर, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार अभियंता श्री एस उरांव एवं अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे ।

-----------

महिला कर्मियों ने खेली हाकी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हटिया स्थित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में सर्वो रांची की अध्यक्षा रूबी अम्बष्ठ एवं सर्वो की अन्य सदस्याओं की मुख्य उपस्थिति में महिलाओं की एक प्रदर्शनी हॉकी मैच का आयोजन किया गया, जिसमें मंडल पर कार्यरत विभिन्न विभागों की महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021