Move to Jagran APP

Lockdown महामारी पर ब्रेक लगाएगी हमारी समझदारी

लाकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। 22 अपै्रल से 29 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लाकडाउन रहेगा। दरअसल जिस तरह से संक्रमण फैल रहा था उसे देखते हुए रांची में पिछले पांच-छह दिनों से व्यापारी सेल्फ लाकडाउन लगा रहे थे।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 06:00 AM (IST)
Lockdown महामारी पर ब्रेक लगाएगी हमारी समझदारी
राजधानी रांची में मंगलवार का नजारा लाकडाउन जैसा रहा।

जासं, रांची : लाकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। 22 अपै्रल से 29 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लाकडाउन रहेगा। दरअसल, जिस तरह से संक्रमण फैल रहा था, उसे देखते हुए रांची में पिछले पांच-छह दिनों से व्यापारी सेल्फ लाकडाउन लगा रहे थे। दुकान के गेट पर ही पोस्टर लगाया जा रहा था कि अमुक तारीख से सेल्फ लाकडाउन रहेगा। शास्त्री मार्केट, वुल हाउस, वेंडर मार्केट आदि ने पहले ही दुकानों के शटर गिरा दिए थे। 

loksabha election banner

राजधानी रांची में मंगलवार का नजारा लाकडाउन जैसा रहा। राज्य सरकार के निर्णय से पहले ही बढ़ते संक्रमण के ग्राफ को रोकने के लिए शहरवासियों ने खुद को अपने-अपने घरों में बंद कर लिया। व्यापारियों के सेल्फ लाकडाउन की अपील का जबरदस्त असर दिखा। बसें और सार्वजनिक यातायात वाहनों में भीड़ गायब नजर आई। सबसे लंबी कतार दवा दुकानों पर दिखी। शहर के सभी छोटे-बड़े मेडिकल स्टोर पर पूरे दिन लोगों का आना-जाना लगा रहा। लोग राशन सहित दूसरे घरेलू सामान की खरीद करते हुए दिखे। फल की दुकानों में जरूर कुछ ग्राहक नजर आए। सामान्य तौर कपड़ा, जूता, ज्वेलरी की दुकान, भोजनालय, ठेले-खोमचे पर लोगों की भीड़ गायब दिखी। अधिकांश दुकानें बंद रहीं। जहां खुली रहीं। वहां कोई ग्राहक नहीं दिखा। 

मेन रोड व्यवसायी समिति मल्लाह टोली ङ्क्षवग ने सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए अपनी दुकानें आगामी 22 से 29 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा की। चैंबर की तरफ से पहले ही व्यापारियों से बुधवार से सेल्फ लाकडाउन लगाने की अपील जारी की जा चुकी है। 

शराब दुकानों में रही भीड़ : लाकडाउन की घोषणा होते ही शराब दुकानों में भीड़ बढ़ गई। लोग शराब लेने पहुंचे। लोगों का कहना था कि लाकडाउन तो 29 तक रहने की बात है लेकिन यह आगे नहीं बढ़ेगा नहीं कहा जा सकता। इसलिए शराब खरीद कर रख रहे हैैं। 

आलू-प्याज का कर रहे स्टाक : इधर, लोग आलू-प्याज का भी स्टाक कर रहे हैैं। कोकर, बरियातू, नागा बाबा खटाल आदि में लोग आलू-प्याज की बोरी खरीदते देखे गए। वहीं किराना दुकानों में भीड़ रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.