रांची, जासं। Ranchi News दुर्गा पूजा की तैयारी में बिजली विभाग जुट चुका है। रांची शहर के पूजा पंडाल और घरों में 24 घंटें बिजली देने के लिए विभाग ने आज शहर के कई क्षेत्रों की बिजली मरम्मति के नाम पर बिजली काटेंगी। विभाग द्वारा हटिया -1 ग्रिड में कई उपकरण बदले जायेंगे, जबकि कई उपकरणों की मरम्मत की जाएगी। जिसके कारण आज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रांची के कई क्षेत्रों में बिजली गुल रहेगी।

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के रांची जोन के जीएम पीके श्रीवास्वत ने बताया कि हटिया ग्रिड के 33 केवी आपूर्ति लाइन की मरम्मत की जाएगी। इसके लिए ग्रिड के 50 एमवीएफ के चार में से दो बड़े पावर ट्रांसफार्मर नंबर 1 और नंबर 2 से सप्लाई पूरी तरह बंद रहेगी।

विभाग ने कहा कि बेड़ों क्षेत्र में बिजली सप्लाई 6 घंटें पूरी तरह बंद रहेगी। जबकि हटिया ग्रिड से सप्लाई होने वाले क्षेत्रों में बिजली रूक-रूक कर सप्लाई की जाएगी। इससे बिजली पूरी तरह से बाधित होने से बचा जा सकेगा। इसके अलावा राजभवन, रातू, ब्रांबे, टाटीसिल्वे, विधानसभा, हरमू, कांके, हरमू, धुर्वा, सेल, आरगोड़ा आदि क्षेत्रों में बिजली रूक-रूक कर दी जाएगी। इस दौरान लो वोल्टेज की समस्या संकट बन सकती है।

नामकुम ग्रिड से होगी अन्य क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति

दुर्गा पूजा में 24 घंटे बिजली देने के कारण आज बिजली विभाग द्वारा रांची में 6 घंटें तक बिजली गुल रहेगी। वहीं विभाग ने बताया कि नामकुम ग्रिड, कांके सब स्टेशन से बिजली दूसरी लाइन से दूसरे जगहों पर सप्लाई की जाएगी। इसका असर नामकुम ग्रिड से अपूर्ति पर भी पड़ेगा। हटिया ग्रिड से कुल 60 मेगा वाट बिजली रांची के विभिन्न क्षेत्रों में सप्लाई की जाती है।

वहीं हटिया डैम के कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद ने बताया कि बिजली 11 बजे से रांची जिला में काटी जाएगी, इससे पहले हम वाटर सप्लाई घरों तक कर देंगे। इससे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं शाम को पानी की सप्लाई थोड़ी विलंब से की जाएगी।

इन बातों का रखें ख्याल..

बिजली बंद होने के कारण शहर में उपभोक्ता कई जरूरी काम कर ले। जिसमें उपभोक्ता मोटर से प्रार्याप्त मात्रा में पानी भर ले। अपना मोबाईल चार्ज कर ले। इंवार्टर चार्ज कर ले। जरूरी कागजात की फोटो कापी कर ले। पावर बैंक चार्ज कर ले। सप्लाई पानी समय पर भर ले। लैपटाप चार्ज कर ले।

Edited By: Sanjay Kumar