Move to Jagran APP

50 हजार में दिल्ली में बेच दी गई शिल्पा, एक साल बाद कराई गई मुक्‍त Ranchi News

Jharkhand Latest News. ऑपरेशन खुशी के तहत शिल्पा को उसके परिजनों से मिलाया गया। दिल्ली के मंडाली सेवा धाम रोड हरि नगर से मुक्त कराई गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 02:43 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 06:08 PM (IST)
50 हजार में दिल्ली में बेच दी गई शिल्पा, एक साल बाद कराई गई मुक्‍त Ranchi News
50 हजार में दिल्ली में बेच दी गई शिल्पा, एक साल बाद कराई गई मुक्‍त Ranchi News

रांची, जासं। Human Trafficking in Jharkhand दिल्ली स्थित एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केन्द्र तथा झारखंड के रांची स्थित राज्य संसाधन केंद्र की पहल पर शनिवार को नई दिल्ली स्थित मंडाली सेवा धाम रोड, हरि नगर से शिल्पा (बदला हुआ नाम) मुक्त करा ली गई। रांची के रातू प्रखंड स्थित एक गांव की रहने वाली शिल्पा को लगभग एक वर्ष पूर्व सुमित्रा नामक दलाल ने दिल्ली स्थित नया सवेरा नामक प्लेसमेंट एजेंसी को 50 हजार रुपये में बेच दिया था।

loksabha election banner

वह हरि नगर स्थित एक घर में घरेलू नौकरानी के रूप में काम कर रही थी। राज्य संसाधन केंद्र उसे रांची लाने की तैयारी में है। बताते चलें कि झारखंड से बाहर ले जाई गई लड़कियों को मुक्त कराने के बाबत राज्य महिला विकास सोसाइटी व राज्य संसाधन केंद्र ने संयुक्त रूप से आपरेशन खुशी की शुरुआत की है। राज्य संसाधन केन्द्र के निदेशक संजय कुमार मिश्र के अनुसार बालिका को मुक्त कराने में एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केन्द्र की सपना राठोर, पूजा तनवर, और हरिनगर पुलिस का योगदान रहा।

शुक्रवार को उस बच्ची के बारे में राज्य संसाधन केंद्र को जानकारी मिली थी, जिसके आधार पर उसे मुक्त कराया गया। केंद्र को ऐसी कई और बच्चियों के महानगर में फंसे होने की जानकारी मिली है, जिसे वापस लाने का वृहद अभियान चलाया जाएगा। केंद्र व राज्य स्तर पर कराए गए सर्वेक्षण के आधार पर निदेशक ने बताया की राज्य से हर वर्ष 25 से 30 हजार बालिकाओ को दलाल बहला-फुसलाकर काम दिलाने के बहाने बड़े शहरों में ले जाकर बेच देते हैं, जहां उनका आर्थिक और शारीरिक शोषण होता है।

बच्चियां स्वयं अथवा उनके अभिभावक या देश का कोई भी नागरिक ऐसी बच्चियों की जानकारी राज्य संसाधन केंद्र के निशुल्क हेल्पलाइन 18003457055 एवं एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केन्द्र के राष्ट्रीय ट्रैफिकिंग हेल्पलाईन नम्बर 10582 पर सूचना दी जा सकती है। बहरहाल शिल्पा से उनके माता-पिता का मोबाइल से संवाद कराया गया है। शिल्पा की काउंसिलिंग की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.