Move to Jagran APP

Ranchi Bird Flu: रांची में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, 2 डॉक्टरों और 6 लोगों को किया गया क्वारंटीन

Ranchi News रांची में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टरों और छह स्टाफ सदस्यों को रांची के जेएसआईए भवन में क्वारंटीन कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिकजेएसआईए सरकारी भवन को बर्ड फ्लू वार्ड में बदल दिया गया है। रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है।

By Sanjeev Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 10:59 AM (IST)
रांची में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू (जागरण)

 एएनआई, रांची। Ranchi News Today: रांची में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच, होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के दो डॉक्टरों और छह स्टाफ सदस्यों को रांची के जेएसआईए भवन में अलग कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक,जेएसआईए सरकारी भवन को बर्ड फ्लू वार्ड में बदल दिया गया है। रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है।

लोगों में H5N1 संक्रमण के लगभग सभी मामले संक्रमित जीवित या मृत पक्षियों या H5N1-दूषित वातावरण के निकट संपर्क से जुड़े हुए हैं। बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि के बाद पशुपालन मंत्रालय के तहत सभी पक्षियों की बिक्री और खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध और भूकंप के केंद्र के आसपास सर्वेक्षण करने सहित कई कार्रवाइयां की गई हैं।

रांची के उपायुक्त राहुल कुमार ने दी बड़ी जानकारी

रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जैसे ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई, पशुपालन मंत्रालय में उल्लिखित दिशानिर्देशों के तहत कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू हो गई है। पहली कार्रवाई पूर्ण प्रतिबंध है। भूकंप के केंद्र के एक किलोमीटर के दायरे में सभी पक्षियों की बिक्री और खरीद पर।

प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया

इसके अलावा, अधिकारी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिले की एक मशीनरी भी तैनात की गई है। जिला पशुपालन कार्यालय, नगर निगम, पुलिस और मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है।

इस संदर्भ में, समाचार पत्रों में सलाह जारी की गई है, इसके अतिरिक्त, प्रशासन बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए क्षेत्र में सभी प्रकार के एहतियाती उपायों को लागू करना सुनिश्चित करेगा।

आरआरटी ​​टीम पोल्ट्री एरिया होटवा में एपिसेंटर के एक किलोमीटर के क्षेत्र को कीटाणुरहित करने का काम करेगी। क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म के डॉ. संतोष कुमार ने एएनआई को बताया एक किमी के दायरे में सभी मुर्गियों और अंडों का निपटान किया जाएगा। हम सभी किसानों और दुकानदारों से कहेंगे कि वे कोई भी बाहरी मुर्गे न लाएं। जब तक हमें नहीं मिलता है एक नकारात्मक रिपोर्ट, हम उनसे चिकन फार्म न करने के लिए कहेंगे।

जिलाधिकारी के आदेश पर करीब 1745 मुर्गियां, 450 बत्तख और 1697 अंडों  को मार दिया गया है।

क्या है H5N1 (What is H5N1)

H5N1 का मतलब अत्यधिक रोगजनक एशियाई एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N1) वायरस है। एवियन इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार है जो मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रमित करता है, लेकिन मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है। इस प्रकार का फ्लू अक्सर बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से होता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी प्रसारित हो सकता है। लोगों में H5N1 संक्रमण के लगभग सभी मामले संक्रमित जीवित या मृत पक्षियों या H5N1-दूषित वातावरण के निकट संपर्क से जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें

Prashant Kishor: बिहार का पैसा कहां जा रहा है? प्रशांत किशोर ने समझा दिया पूरा हिसाब, कहा- बहुत बड़ा खेला हो रहा

Purnia News: पूर्णिया में कोई राम-राम तो कोई प्रणाम कह निकल गए, इस बार जाति के ठेकेदार भी खा जाएंगे गच्चा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.