Move to Jagran APP

Railway Parcel: अब घर बैठे पता चलेगी रेलवे पार्सल की जानकारी, जानें पूरा प्रॉसेस

Railway Parcel Management System Jharkhand News कोडरमा सहित देश के 730 स्टेशनों पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा। पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू हो जाने के बाद आरक्षित टिकटों की तरह उपभोक्ताओं को 120 दिन पहले पार्सल बुक करने की सुविधा मिल जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 06:04 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 06:09 PM (IST)
Railway Parcel Management System, Jharkhand News उपभोक्ताओं को 120 दिन पहले पार्सल बुक करने की सुविधा मिल जाएगी।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), [अरविंद चौधरी]। Railway Parcel Management System, Jharkhand News रेलवे उपभोक्ताओं को अब पार्सल को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। बुक करने के बाद सामान समय से गंतव्य पर पहुंचेगा। उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर बुकिंग से लेकर लोडिंग और अनलोडिंग तक की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत पार्सल को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने की कवायद चल रही है। शुरुआती तीन चरणों में कोडरमा, धनबाद समेत देशभर के 730 स्टेशनों पर इसे लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा यह सिस्टम

पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत संबंधित रेलकर्मियों को जीपीएस आधारित हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध कराया जाएगा। पार्सल पर बार कोड लगाए जाएंगे। कंप्यूटराइज्ड व्यवस्था से पार्सल से संबंधित प्रक्रियाएं पूरी तरह गुणवत्तापरक व आसान हो जाएगी। पारदर्शिता भी बढ़ेगी। फिलहाल, रेलवे बोर्ड इस व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए पार्सल की अलग वेबसाइट लांच कर चुका है। इसपर संबंधित जानकारियां उपलब्ध हैं। वेबसाइट को और अपग्रेड करने की भी प्रक्रिया चल रही है।

अभी होती है यह परेशानी

रेलवे प्रशासन को आए दिन पार्सल के समय से नहीं पहुंचने की शिकायत ट्वीट एवं पत्रों के द्वारा मिलती रहती है। कुछ सामान के निर्धारित गंतव्य पर पहुंचने में महीनों लग जाते हैं। महीनों इंतजार करने बाद भी जब सामान नहीं मिलता है तो उपभोक्ता रेलवे कार्यालय पहुंचते हैं, लेकिन आवेदन के बाद भी समुचित जवाब नहीं मिलता। कुछ उपभोक्ता थक-हार कर सामान को भूल जाते हैं। कुछ कोर्ट की शरण लेते हैं।

120 दिन पहले मिलेगी पार्सल बुकिंग की सुविधा

पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू हो जाने के बाद आरक्षित टिकटों की तरह उपभोक्ताओं को 120 दिन पहले पार्सल बुक करने की सुविधा मिल जाएगी। घरेलू हो या व्यावसायिक सामान, सबकी काउंटर या ऑनलाइन बुकिंग हो जाएगी। किन्ही कारणों से सामान समय से गंतव्य पर नहीं पहुंचा तो शिकायत करने में भी आसानी होगी। विभाग या संबंधित कर्मियों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

'कार्यों में तेजी और पारदर्शिता लाने के लिए रेलवे ने ट्रैक मैनेजमेंट सिस्टम और ब्रिज मैनेजमेंट सिस्टम लागू कर दिया है। इसके अंतर्गत पार्सल में बारकोड होगा। इससे लोग अपने पार्सल की ट्रैकिंग कर पाएंगे। धनबाद रेलमंडल के अंतर्गत धनबाद और कोडरमा में यह व्यवस्था मई तक शुरू हो जाएगी।' -अखिलेश पांडेय, सीनियर डीसीएम, धनबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.