रांची, राज्य ब्यूरो। रांची के सुकरहुटू में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर तथा धनबाद में प्रस्तावित बस स्टैंड के निर्माण के लिए शिलान्यास इसी माह हो सकता है। राज्य सरकार विधानसभा चुनाव से पहले दोनों का शिलान्यास कराना चाहती है। नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने इसे लेकर सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में तैयारियों की समीक्षा की। 

सचिव ने इस क्रम में दोनों प्रोजेक्ट का टेंडर शीघ्र निकालने का आदेश जुडको के पदाधिकारियों को दिया। इसके अलावा उन्होंने रांची के खादगढ़ा तथा जमशेदपुर में प्रस्तावित इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आइएसबीटी) की डीपीआर  इस सप्ताह के अंत तक विभाग को सौंपने का निर्देश परामर्शी कंपनी आइडेक को दिया। आइडेक के प्रतिनिधियों ने बताया कि रांची ट्रांसपोर्ट नगर की डीपीआर बन गई है। सप्ताह के अंत तक इसे विभाग को सौंप दिया जाएगा। इस पर सचिव ने डीपीआर मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर परियोजना का शिलान्यास कराने का निर्देश जुडको को दिया।

धनबाद (बरटांड़ ) बस स्टैंड की भी डीपीआर तैयार है। इस परियोजना के लिए भी शीघ्र टेंडर जारी करने का निर्देश दिया गया। जमशेदपुर में प्रस्तावित आइएसबीटी के बारे में बताया गया कि इंस्पेक्शन एवं फिजिबीलिटी रिपोर्ट तैयार हो गई है, जिस पर तकनीकी स्वीकृति भी मिल चुकी है। डीपीआर शनिवार तक जमा कर दी जाएगी। रांची के खादगढ़ा आइएसबीटी से संबंधित फिजिबीलिटी रिपोर्ट जुडको को उपलब्ध करा दी गई है।

रांची ट्रांसपोर्ट नगर

 - कांके के सुकुरहुटू में 40 एकड़ जमीन पर स्थापित होगा।

- इसमें 705 ट्रक एक साथ खड़ा हो सकेंगे।

- हेल्थ केयर सेंटर, फूड कोर्ट कैंटीन, रिटेल शाप, धर्मकांटा, लगभग 700 लोगों के ठहरने के लिए डोरमेट्री आदि की सुविधा रहेगी।

- लगभग 250 करोड़ रुपये से इसका निर्माण होगा। 

खादगढ़ा (रांची) आइएसबीटी

- 15 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण होगा।

- जी प्लस पांच अथवा जी प्लस छह मंजिला भवन बनेगा।

- 34 बस वे, 54 बसों के लिए पार्किंग स्थल, कामर्शियल मॉल, थ्री स्टार होटल, मल्टी प्लेक्स, 681 अन्य वाहनों के खड़ा करने आदि की सुविधा रहेगी।

- संभावित लागत 144 करोड़ रुपये।

 जमशेदपुर आइएसबीटी

- पारडीह मोड़ डिमना रोड (एनएच -33) पर 10 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण होगा।

-  इसमें जी प्लस पांच या जी प्लस छह मंजिला भवन बनेगा।

- लागत 38 करोड़ रुपये।

- यात्रियों के लिए टिकट कार्यालय एवं प्रतीक्षालय, पूछताछ केंद्र एवं पर्यटक सूचना केंद्र, डोरमेट्री आदि की वातानुकूलित सुविधा।

 यहां एक साथ 94 बसें खड़ा होंगी। 24 बसों के खुलने का प्लेटफार्म बनेगा।

धनबाद बस स्टैंड

- धनबाद के बरटांड में 18.42 एकड़ भूमि पर बस स्टैंड बनेगा।

- संभावित लागत 250 करोड़ रुपये।

-  दुकानें, कियोस्क, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, आइडियल पार्किंग, दो पहिया एवं चार पहिया छोटे वाहनों की पार्किंग की सुविधा रहेगी।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस