Move to Jagran APP

सेवा को धर्म बनाया तो मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

जागरण संवाददाता रांची बीआइटी मेसरा के एनएसएस कार्यक्रम संयोजक ओम प्रकाश पांडेय को समा

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 01:42 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 01:42 AM (IST)
सेवा को धर्म बनाया तो मिला राष्ट्रपति पुरस्कार
सेवा को धर्म बनाया तो मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

जागरण संवाददाता, रांची : बीआइटी मेसरा के एनएसएस कार्यक्रम संयोजक ओम प्रकाश पांडेय को समाज सेवा के लिए राष्ट्रपति द्वारा एनएसएस अवार्ड 2018-19 दिया गया। वे मेकेनिकल विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। ओम प्रकाश बताते हैं कि समाज और मानवता की सेवा उनके लिए सबसे बड़ा धर्म है। इस काम को अटूट धर्म मानकर काम करने का ही परिणाम है कि उन्हें राष्ट्रपति से सम्मान मिला है। उन्होंने बताया कि बीआइटी के 1300 एनएसएस स्वयंसेवक समाज की सेवा कर रहे हैं। एनएसएस टीम द्वारा आठ गांवों को गोद लेकर विकास के लिए काम किया जा रहा है। ओमप्रकाश पांडेय ने स्वयंसेवकों के साथ मिलकर मतदाता जागरूकता, पौधारोपण, स्वच्छता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया। बच्चों के बीच पाठ्य सामग्रियों का वितरण किया। लोगों को योग करने के लिए जागरुक किया। छह वर्षों से शिक्षा की अलख जगा रहे जतिन, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, रांची : सिदो कान्हू मुर्मू विवि के स्नातक के छात्र सह एनएसएस स्वयंसेवक जतिन कुमार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से एनएसएस अवार्ड मिला है। जतिन ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। वे कहते हैं कि शिक्षा के बिना किसी भी समाज का अस्तित्व नहीं रह सकता है। हमारे इलाके में कई लोग पढ़ने की इच्छा होने के बाद भी गरीबी के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम एनएसएस के स्वयंसेवकों ने तय किया कि गांवों में शिक्षा की दीप जलाएंगे। इसके लिए हमने रविवार को गांव-गांव घूमकर बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। रविवार को तय समय पर बच्चे आते हैं। सप्ताह भर पढ़ाई में जो समस्या होती है उसे पूछते हैं। छह वर्षो की मेहनत रंग लाने लगी है। अब यहां के बच्चे अलग-अलग परीक्षाओं में बेहतर कर रहे हैं।

जतिन शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के साथ ही मतदाता जागरूकता, पौधारोपण, स्वच्छता, रक्तदान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नारी सशक्तीकरण, डिजिटल इंडिया जागरूकता अभियान में भी बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं। इनकी मदद से सैकड़ों लोगों का जीवन खुशहाल हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.