Move to Jagran APP

PM Modi in Ranchi: धरती पर उतरेगी PM-किसान मानधन योजना, देशभर के किसानों को मिलेगी पेंशन

PM Modi in Jharkhand. पीएम मोदी किसान मानधन योजना (PM mandhan yojana) लांच करेंगे। खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय की भी शुरुआत होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 07:26 AM (IST)
PM Modi in Ranchi: धरती पर उतरेगी PM-किसान मानधन योजना, देशभर के किसानों को मिलेगी पेंशन
PM Modi in Ranchi: धरती पर उतरेगी PM-किसान मानधन योजना, देशभर के किसानों को मिलेगी पेंशन

रांची, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को झारखंड की धरती से राज्य व देश की जनता को कई अहम सौगात देंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना (PM mandhan yojana) , खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ रांची से करेंगे। इसके साथ ही झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर वे झारखंडवासियों को भी विशेष तोहफा देंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री यहां 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। एक ओर जहां 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को अपना भव्य भवन मिला है वहीं साहिबगंज का मल्टी मॉडल टर्मिनल भी कई मायने में खास है। साहिबगंज में 300 करोड़ की लागत से बने देश के दूसरे अत्याधुनिक मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास भी दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका शुभारंभ हो रहा है।

टर्मिनल शुरू होने से बिहार और झारखंड के उद्योगों को जल मार्ग के जरिए वैश्विक बाजार मिलेगा। कोलकाता, हल्दिया होते हुए यह मार्ग जहां बंगाल की खाड़ी होते हुए समुद्री मार्ग से पूर्वोत्तर के राज्यों से होते हुए बांग्लादेश से जुड़ेगा वहीं इसकी तकनीक भी अत्याधुनिक है। यह यहां के विकास में भी मील का पत्थर साबित होगा। बंदरगाह के शुरू होने से प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर चार हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

ये योजनाएं राष्ट्रीय स्तर पर जनता को होंगी समर्पित

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना
किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना
देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोडऩे की पहल की है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

झारखंड में 69 एकलव्य विद्यालय
प्रधानमंत्री जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसमें झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.