राज्य ब्यूरो, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से पूरे देश के लिए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लांचिंग करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी है। स्वास्थ्य सचिव निधि खरे ने इसकी पुष्टि की है। पहले यह कार्यक्रम 25 सितंबर को प्रस्तावित था, लेकिन प्रधानमंत्री का इस दिन मध्य प्रदेश में कार्यक्रम प्रस्तावित है।

प्रधानमंत्री रिम्स कॉलेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान भारत की लांचिंग के अलावा कई अन्य बड़ी योजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें कोडरमा तथा चाईबासा में खुलनेवाले मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। दोनों मेडिकल कॉलेज केंद्र के सहयोग से खुलेंगे। प्रधानमंत्री कांके के रिनपास स्थित परिसर में टाटा के सहयोग से प्रस्तावित कैंसर अस्पताल का भी शिलान्यास करेंगे। इससे पहले इसे लेकर राज्य सरकार टाटा के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करेगी।

झारखंड में 59 लाख परिवारों का मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आनेवाले झारखंड के 59 लाख लाभुक परिवारों के प्रत्येक सदस्यों (कोई सीमा निर्धारित नहीं) को विभिन्न तरह की बीमारियों के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज मिलेगा। इसमें 28 लाख परिवारों के लिए होनेवाले खर्च में 60 फीसद राशि केंद्र सरकार देगी, जबकि 40 फीसद राशि राज्य सरकार को वहन करनी होगी। शेष 31 लाख परिवारों का स्वास्थ्य बीमा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से कराया जाएगा।

Posted By: Sachin Mishra