Move to Jagran APP

Covid 19 4th Wave: कोरोना की चौथी लहर पर सख्‍त चेतावनी, सरकार ने कहा ALERT; खतरनाक BA.2, BA.12 वेरिएंट से बचें

Coronavirus 4th Wave देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली समेत अलग-अलग राज्‍यों में एक हफ्ते में नए मामले 100 प्रतिशत की दर से बढ़े हैं। बीते 24 घंटे में 3324 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2022 07:14 PM (IST)
Coronavirus 4th Wave: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

रांची, जेएनएन। Coronavirus 4th Wave, Covid 19 4th Wave India, Coronavirus India Updates कोरोना की चौथी लहर में देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली समेत अलग-अलग राज्‍यों में एक हफ्ते में नए मामले 100 प्रतिशत की दर से बढ़े हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 3324 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज के आंकड़े के साथ भारत में कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामले बढ़कर 19092 हो गए हैं। इस बीच 40 कोविड मरीजों की मौतों की भी सूचना है। इससे पहले शनिवार को 3688 नए मामले और 50 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी।

loksabha election banner

Omicron XE, BA.2, BA.12 Variant ने बढ़ाई चिंता

देशभर में मिल रहे नए-नए मामलों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron BA.2 से संक्रमित होने वालों की संख्‍या सर्वाधिक है। यह प्रमुख वेरिएंट है, जो कोरोना की तीसरी लहर से ही सबसे ज्‍यादा लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अब नई जांच में Omicron BA.12, XE, BA.4, BA.5 आदि एक से एक खतरनाक सबवेरिएंट की पुष्टि हुई है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथी लहर को लेकर सभी राज्‍यों को सतर्क किया है। पीएम मोदी ने ओमिक्रॉन के नए-नए वेरिएंट के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अभी से ही पुख्‍ता तैयारी करनी है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की विज्ञानी सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कोरोना भारत में तेजी से बढ़ रहा है। हमें सुरक्षा एहतियात के तौर पर सभी लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखने को कहना चाहिए। अनिवार्य तौर पर बच्‍चे-बड़े सबको मास्क पहनना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी खत्म नहीं हुई है, यह रोज-ब-रोज नए रूप-रंग में परिष्‍कृत हो रहा है। हालांकि, देश में एक और लॉकडाउन जैसे सख्‍त उपाय की कोई आवश्यकता नहीं है।

ओमिक्रॉन बीए.2 वेरिएंट से यूं रहें सावधान

  • घर-बाहर फेस मास्क लगाए रखें
  • सांस की बीमारी है तो घर पर रहें
  • समय-समय पर हाथ धोते रहें
  • सार्वजनिक स्‍थानों पर जाने से बचें
  • खाने में ठंडी तासीर की चीजों से परहेज करें
  • एसी, फ्रिज को अपने जीवन से दरकिनार करें

कोरोना टीकाकरण सबसे अच्छा उपाय

वै‍ज्ञानिक ने कहा कि समय के साथ भले ही कोरोना टीका की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। लेकिन यह कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे बेहतर बचाव है। जरूरत पड़ने पर बूस्‍टर डोज लेना चाहिए। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रॉन ने वैसे लोगों को संक्रमित किया है, जिन्‍होने कोरोना वैक्‍सीन के दोनों डोज लिए, बूस्‍टर डोज भी लिए बावजूद कोरोना से संक्रमित हो गए। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात सबसे अधिक जरूरी है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के प्रमुख लक्षण

  • शरीर दर्द
  • सिर दर्द
  • बेचैनी-घबराहट
  • सांस लेने में परेशानी
  • अपच या पेट दर्द की शिकायत
  • गले में खरास
  • सर्दी-खांसी के साथ बुखार

Koo App

📍Update on #COVID19 Vaccine Availability in States/UTs 💠More than 193.30 Crore vaccine doses provided to States/UTs 💠More than 19.12 Crore balance and unutilized vaccine doses still available with States/UTs Read here: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1821914 #IndiaFightsCorona

View attached media content - PIB India (@PIB_India) 2 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.