Move to Jagran APP

Petrol, Diesel Prices: झारखंड में और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल... सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; वैट कटौती का बढ़ा दबाव

Petrol Diesel Prices केंद्र की मोदी सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल की एक्‍साइज ड्यूटी में पांच और दस रुपये की कटौती के बाद झारखंड में भी दाम कम हो सकता है। कई राज्‍यों में सरकार की वैट कटौती के बाद झारखंड पर दबाव बढ़ गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 11:32 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 04:16 AM (IST)
Petrol, Diesel Prices: झारखंड में और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल... सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; वैट कटौती का बढ़ा दबाव
Petrol, Diesel Prices: वैट कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल का झारखंड में भी दाम कम हो सकता है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Petrol, Diesel Prices पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्यों वृद्धि से बढ़ी महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी में पांच रुपये और डीजल पर दस रुपये की कटौती की है। इसे लेकर राज्य में भी राजनीति तेज हो गई है। केंद्र की देखादेखी भाजपा शासित राज्य सरकारों ने भी राहत का एलान किया है। इससे झारखंड सरकार पर भी दबाव बना है। भाजपा ने राज्य सरकार पर वैट कम करने को लेकर दबाव बनाना शुरू किया है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा है कि केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए टैक्स में कमी की है। भाजपा शासित अन्य राज्यों ने भी टैक्स में कटौती की है। राज्य सरकार वैट की दरों में कमी कर झारखंड के लोगों को राहत दे। भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने भी सरकार को भी वैट की दर कम करने की नसीहत दी है। सांसद संजय सेठ कहा है कि राज्य सरकार भी अपने हिस्से में से पेट्रोल और डीजल में पांच रुपये प्रति लीटर की कटौती करे।

उधर कांग्रेस ने भाजपा नेताओं के दावे पर पलटवार किया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा कि प्रजातंत्र में वोट की चोट ने भाजपा को सच का आईना दिखाया है। टैक्सजीवी मोदी सरकार को सबक सिखाने को लोग आतुर हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव में लाभ लेने की कोशिश में भाजपा इस लोगों की आंख में धूल नहीं झोंक सकती। 2014 में कच्चा तेल 105.71 डॉलर प्रति बैलर था, तब कांग्रेस की सरकार 71.49 रूपया पेट्रोल और 55.49 रुपया प्रति लीटर डीजल देश की जनता को उपलब्ध कराती थी।

आज कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल है तो 2014 के बराबर कीमत कब होगा, यह भाजपा के नेताओं को बताना चाहिए। मोदी सरकार में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 32.90 रुपया था जिसमें पांच रुपया कटौती की गई। अब भी पेट्रोल की कीमत में 27.90 रुपया प्रति लीटर सेस लग रहा है। इसी तरह डीजल पर उत्पाद शुक्ल 31.80 रुपया प्रति लीटर था। अब 10 रुपये की कटौती के बाद यह 21.80 रुपया प्रति लीटर हुआ है। सिर्फ जुमले से काम नहीं चलेगा, जो दरें बढ़ाई गई है वह सारा घटाना पड़ेगा।

झारखंड में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें अपेक्षाकृत कम

झारखंड में पेट्रोल पर 22 प्रतिशत या 17 रुपये प्रति लीटर दोनों में से जो अधिक हो, वसूला जाता है। इसके अलावा एक रुपये प्रति लीटर सेस, डीजल पर 22 प्रतिशत या 12.50 रुपये दोनों में से जो अधिक हो, वैट के मद में लिया जाता है। डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर का सेस लिया जाता है। वर्तमान में प्रतिशत पर ही वैट लिया जा रहा है। झारखंड में देश के अन्य राज्यों से वैट की दरें कम बताई जाती हैं। झारखंड में यह 22 प्रतिशत है जबकि देश के विभिन्न राज्यों में यह दर 25-30 प्रतिशत तक रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.