रांची, जासं। महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को त्योहार खत्म होते ही एक और चोट लगी है। राजधानी रांची में पेट्रोल की कीमत अब तक के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत शतक से महज कुछ पैसे ही दूर है। शनिवार को रांची में लोगों को आज एक लीटर डीजल के लिए 99.44 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं पेट्रोल की कीमत 99.92 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। यह शतक यानि 100 रुपये से महज आठ पैसे कम है। जबकि प्रीमियम पेट्रोल की कीमत शनिवार को 103.84 रुपये प्रति लीटर है।

जानकारों के मुताबिक रांची में अगले तीन से पांच दिनों में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत सौ रुपये से पार जा सकती है। झारखंड पेट्रोलियम उत्पाद विक्रेता संघ के प्रवक्ता प्रमोद कुमार ने बताया कि पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में बढ़ोत्तरी का कारण अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में अस्थिरता है। पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण डीलरों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। झारखंड में प्रति माह डीजल की औसतन बिक्री 1 लाख 35 हजार किलो लीटर होती है।

वर्तमान में झारखंड में डीजल पर 22% वैट और प्रति लीटर 1 रुपये सेस प्रभावी है। हमारा सुझाव होगा कि झारखंड में वैट की दर को घटाकर पेट्रोल की कीमत को नियंत्रित कर सकते हैं। प्रमोद कुमार ने बताया कि वर्तमान में प्रभावी वैट और सेस के अनुसार (13 मई 2021 के अनुसार) प्रति केएलके आधारभूत मूल्य 69408.64 रुपये पर सरकार को 15489.90 रुपये यानी प्रति लीटर 15.49 रुपये का राजस्व प्राप्त होता है। अगर वैट को घटाकर 17% करने के साथ सेस को लागू किया गया तो प्रति केएल 11969.47 यानी प्रति लीटर 11.97 रु राजस्व की प्राप्ति होगी। सरकार को इसके प्रति ध्यान देने की जरूरत है।

Edited By: Sujeet Kumar Suman