Move to Jagran APP

पिकनिक पर जाकर दूर करिए जिंदगी की टेंशन

शहर में मौजूद हैं एक से बढ़कर एक पिकनिक स्पॉट, आराम के बीच गुजारें फुर्सत के पल।

By Edited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 04:04 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 04:15 PM (IST)
पिकनिक पर जाकर दूर करिए जिंदगी की टेंशन
पिकनिक पर जाकर दूर करिए जिंदगी की टेंशन

जागरण संवाददाता, रांची : जब आप कुछ राहत चाहते हों। जीवन में सुकून के बहाव की चाहत रखते हों, तो पिकनिक पर जाइए। अपने परिजनों के साथ बेहतर समय गुजारने का यह सबसे अच्छा जरिया है। अपने शहर में भी पिकनिक के दीवानों की कमी नहीं है। शहर में पहले से ज्यादा पिकनिक स्पॉट मौजूद हैं। ये दोस्तों और परिवारों के साथ अच्छा समय बिताने और खुशियां मनाने के लिए उपयुक्त जगह हैं। बच्चों को भी अपने दैनिक कार्यो से हटकर कुछ करना अच्छा लगता है और पिकनिक इसका एक अच्छा विकल्प है। 18 जून को विश्व पिकनिक दिवस हर देश में मनाया जाता है। इसका मकसद है कि लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से थोड़ा वक्त निकाल कर खुद को रिफ्रेश करें।

loksabha election banner

खुद में अद्भुत है नक्षत्र वन
राजभवन के सामने झारखंड वन विभाग द्वारा बनाया गया नक्षत्र वन एक महत्वपूर्ण पार्क है। यह खुद में अद्भुत पार्क है। पार्क को विभिन्न खंडों में बाटा जा सकता है। पार्क एक सर्कल के आसपास केंद्रित है, जो जमीन पर विभिन्न नक्षत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। इस चक्र के केंद्र में म्यूजिकल फव्वारा है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पार्क में सुंदर फूलों के साथ सभी पौधे लगाए गए हैं और साथ ही लॉन भी फैले हुए हैं। पार्क में औषधीय पौधों का भी एक खंड है, जिसमें कुछ दुर्लभ औषधीय पौधे हैं। नक्षत्र वन 2 मार्च 2003 को स्थापित किया गया था।

ये हैं पार्क के मुख्य आकर्षण
-सेंट्रल म्यूजिकल फाउंटेन
-पेड़ और फूल का बगीचा
- बच्चों के पार्क
-कृत्रिम पानी पतन और पुल
-धन्वंतरी की मूर्ति
- औषधीय पौधे
- नक्षत्र वन पानी टंकी में नौका विहार
-बड़े पार्किंग की जगह

कॉफी हाउस सबको पसंद आता है रॉक गार्डेन
रांची में रॉक गार्डेन शहर के सबसे अधिक जाने-माने स्थान में से एक है। रांची रॉक गार्डेन जयपुर के बगीचे के बाद महत्व और प्रसिद्धि में दूसरे स्थान पर है। रांची में रॉक गार्डेन गोंदा हिल की चट्टानों से बनाया गया था। इस पार्क में स्थित लोहे के रॉड से बना झूला बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम है। पार्क में लोग शाम के समय आना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि सूर्यास्त देखने के लिए यह बिलकुल सही जगह है। काके डैम से सटा हुआ यह पार्क कांके डैम की सुंदरता से भी लोगों को अवगत कराता है। यहा चट्टान उद्यान भी है, जो चंट्टानों को काटकर बनाया गया है। मूर्तियों और झरनों के विभिन्न रूप इस जगह की सुंदरता को और बढ़ाते हैं।

जानें, क्या है पार्क में खास
- बच्चों के लिए झूले
- कैफेटेरिया
- मूर्तिया और झरने
- चट्टान से बना उद्यान बायो

डायवर्सिटी पार्क
यह पार्क 2012 में जनता के लिए खोल दिया गया था। इसका झारखंड सरकार के वन विभाग द्वारा विकास, रखरखाव और प्रबंधन किया जाता है। पार्क 500 एकड़ से अधिक की मौजूदा वन भूमि के भीतर विकसित किया गया है। यह राची के लोगों और आगंतुकों को हरे जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता दिखाने के मकसद से विकसित किया गया। पार्क की एक बहुत ही बड़ी विशेषता यहां की बागवानी है, जहा कई औषधीय पौधे उगाए जाते हैं। पार्क अब विकास के चरण में है। हालाकि कई सुविधाएं पहले से ही विकसित की गई हैं। यह उन समूहों के लिए एक अच्छा पिकनिक स्थान है, जो वन की शाति में कुछ घटे बिताना चाहते हैं।

क्या है पार्क की खासियत:
- चलने के लिए पाथ - दुर्लभ औषधीय पौधे - रोज गार्डेन - ग्रीन हाउस

आठ एकड़ में फैला है ऑक्सीजन पार्क : राची के मॉर्निग वाकर्स के लिए ऑक्सीजन पार्क बेहतरीन जगह है। करीब आठ एकड़ में फैले इस पार्क में टहलने के लिए एक किमी का ट्रैक, वालीबॉल का मैदान, निशानेबाजों के लिए प्रैक्टिस स्थल, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था है। केयरटेकर का हाउस और पंप हाउस भी बनाया गया है।

मन मोह लेंगे फूल : पार्क के बीच में एक कृत्रिम झरना है। वहीं मेन गेट के ठीक सामने फव्वारा भी लगा हुआ है। शहीद नीलाबर-पीताबर की बड़ी सी मूर्ति भी लगाई गई है। छुट्टी के मौके पर अगर परिवार के साथ यहा पहुंचेंगे, तो मन को सुकून मिलेगा। खिले हुए सुंदर फूल और स्वच्छ वातावरण आपका मन मोह लेंगे। इस पार्क में दो गेट हैं। मॉर्निंग वाक के लिए मोरहाबादी का उपयोग बुजुर्ग ज्यादा करते हैं। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए झूले लगाए गए हैं।

पिकनिक के लिए जरूरी बातें :
-
पिकनिक के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करें, जहां छाया हो, ताकि धूप से बचा जा सके। इससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
- अत्यधिक गर्मी से थकान हो सकती है और आपके पिकनिक के आनंद में खलल पड़ सकती है।
- खाने-पीने की चीजें पर्याप्त मात्रा में रखें और तरल या तले-भुने खाद्य पदार्थों की तुलना में सूखे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।
-बैग में एक गीला कपड़ा रखें। बच्चे खेलते समय प्राय: अपने हाथ गंदे कर लेते हैं। ऐसे में गीले कपड़े से पोंछकर उनके हाथ साफ किए जा सकते हैं।
- अपने साथ डिस्पोजेबल कप और ग्लास ले जाएं तथा सभी कूड़े को प्लास्टिक के एक बैग में इकट्ठा कर कूड़ेदान में फेंकना याद रखें।
- पीने का पानी लेकर जाएं और यहां-वहां का पानी नहीं पीएं। पिकनिक एक ऐसा टॉनिक है, जो आपके तन और मन को नई ताजगी और स्फूर्ति से भर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.