Move to Jagran APP

झुकने को तैयार नहीं हैं पारा शिक्षक, बजट सत्र तक जारी रखेंगे हड़ताल

Para Teachers. स्थायी करने तथा वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलनरत झारखंड के पारा शिक्षक बीते 16 नवंबर से हड़ताल पर हैं।

By Edited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 01:40 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 03:00 AM (IST)
झुकने को तैयार नहीं हैं पारा शिक्षक, बजट सत्र तक जारी रखेंगे हड़ताल
झुकने को तैयार नहीं हैं पारा शिक्षक, बजट सत्र तक जारी रखेंगे हड़ताल

रांची, जासं। स्थायी करने तथा वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलनरत पारा शिक्षक बजट सत्र तक अपनी हड़ताल जारी रखेंगे। शिक्षा मंत्री नीरा यादव के साथ दो-दो बार हुई वार्ता विफल रहने के बाद पारा शिक्षकों ने यह निर्णय लिया है। आंदोलन की अगुवाई कर रहे एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने मंगलवार को अपने आंदोलन को तीव्र करने के साथ कार्यक्रमों की घोषणा कर दी। इसके तहत हड़ताल पर चल रहे पारा शिक्षक 10 जनवरी को राज्य के पांचों प्रमंडलों के मुख्यालयों में बैठक कर आदोलन की समीक्षा करेंगे।

loksabha election banner

संताल परगना प्रमंडल के पारा शिक्षक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दौरे पर अपनी स्थिति से राज्य इकाई को अवगत कराएंगे, ताकि उनका विरोध करने या ज्ञापन सौंपने पर निर्णय लिया जा सके। 12 जनवरी को पारा शिक्षक जिला भाजपा कार्यालयों के समक्ष प्रदर्शन करेंगे तथा मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के नाम माग पत्र सौंपेंगे। 13 जनवरी से 15 जनवरी तक पंचायत से संकुल स्तर पर चौपाल लगाकर भाजपा की दोहरी नीति से आम जनता को अवगत कराने के लिए पर्चा बांटेंगे।

पारा शिक्षक विधानसभा के 17 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान सभी कार्य दिवस के दिन अर्थात 8 फरवरी तक जिलावार प्रदर्शन करेंगे। मोर्चा के संजय दूबे, विनोद बिहारी महतो, ह्रषिकेश पाठक, बजरंग प्रसाद, नरोत्तम सिंह मुंडा, दशरथ ठाकुर आदि ने मंगलवार को अपने आंदोलन की रणनीति की घोषणा की। सरकार पर लगातार बढ़ा रहे दबाव पारा शिक्षक अपनी मांगों को लेकर सरकार पर लगातार दबाव बढ़ा रहे हैं। बजट सत्र में इनके प्रस्तावित प्रदर्शन को देखते हुए तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के संताल दौरे के क्रम में इनके द्वारा विरोध किए जाने की आशंका को देखते हुए सरकार इनके साथ एक बार और वार्ता करने की पहल कर सकती है। इनकी संख्या अधिक होने स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई ठप होने के कारण भी सरकार दबाव में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.