Move to Jagran APP

Jharkhand: पीएम केयर फंड से इटखोरी में अधिष्ठापित होगा आक्सीजन प्लांट

प्रधानमंत्री केयर फंड से जिले के इटखोरी प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट अधिष्ठापन की मंजूरी प्रदान की गई है। इस बाबत आवास एवं शहरी मामले के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिव को पत्र भेजा है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 03:15 PM (IST)
Jharkhand: पीएम केयर फंड से इटखोरी में अधिष्ठापित होगा आक्सीजन प्लांट
Jharkhand: पीएम केयर फंड से इटखोरी में अधिष्ठापित होगा आक्सीजन प्लांट। जागरण

इटखोरी(चतरा), संस । प्रधानमंत्री केयर फंड से जिले के इटखोरी प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट अधिष्ठापन की मंजूरी प्रदान की गई है। इस बाबत आवास एवं शहरी मामले के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव राजेश भूषण ने एक संयुक्त पत्र झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह को भेजा है। आक्सीजन प्लांट लगाने की जिम्मेवारी डीआरडीओ तथा स्थल चयन की जिम्मेवारी एनएचएएल को सौंपी गई है।

loksabha election banner

आक्सीजन प्लांट की मंजूरी की जानकारी देते हुए स्थानीय सांसद सुनील कुमार सिंह ने बताया कि उनके द्वारा गत 25 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन को चतरा लोकसभा क्षेत्र के चतरा, लातेहार एवं पलामू जिला में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए पत्र लिखा गया था। पत्र में सांसद ने कहा था कि उनका लोकसभा क्षेत्र चतरा, लातेहार तथा पलामू जिला तक फैला हुआ है। स्वास्थ्य एवं यातायात की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी पिछड़ा है। साथ ही अति उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र भी हैं।

इसी वजह से केंद्र सरकार ने चतरा, लातेहार एवं पलामू जिला को आकांक्षी जिला में शामिल किया है। भारत सरकार के द्वारा देश में प्रथम चरण में 52 तथा दूसरे चरण में 200 आक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी प्रदान की गई है। लेकिन इस सूची में चतरा लोकसभा क्षेत्र का नाम शामिल नहीं है। सरकार अगर चतरा, लातेहार तथा पलामू जिला में आक्सीजन प्लांट की मंजूरी प्रदान कर देती है तो बेहतर यातायात सुविधा का अभाव झेल रहे उग्रवाद प्रभावित चतरा लोकसभा क्षेत्र के तीनों जिलों में कोविड-19 के संकट को कम करने में काफी सहायता मिलेगी। सांसद ने बताया है कि केंद्र सरकार ने इटखोरी प्रखंड के साथ लातेहार एवं पलामू जिला में भी आक्सीजन प्लांट लगाने की स्वीकृति दे दी है। इसके लिए सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.