Move to Jagran APP

Jansamvad: मेदांता हॉस्पिटल ने किडनी ट्रांसप्लांट में की लापरवाही, कार्रवाई का आदेश

Jharkhand. राजधानी के मेदांता हॉस्पिटल में मरीज राजेश कुमार पासवान की किडनी ट्रांसप्लांटेशन में लापरवाही का आरोप विभागीय जांच में सही पाया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 10:38 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 01:10 PM (IST)
Jansamvad: मेदांता हॉस्पिटल ने किडनी ट्रांसप्लांट में की लापरवाही, कार्रवाई का आदेश
Jansamvad: मेदांता हॉस्पिटल ने किडनी ट्रांसप्लांट में की लापरवाही, कार्रवाई का आदेश

रांची, राज्य ब्यूरो। राजधानी के मेदांता हॉस्पिटल में मरीज राजेश कुमार पासवान की किडनी ट्रांसप्लांटेशन में लापरवाही का आरोप विभागीय जांच में सही पाया गया है। इस मामले में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायत की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने हॉस्पिटल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने और मरीज के इलाज के एवज में ली गई पूरी राशि वापस कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

मरीज के परिजनों ने जनसंवाद में शिकायत की थी कि किडनी प्रत्यारोपण करने वाले एक डॉक्टर इस मामले में थाने में दर्ज कराया गया केस वापस लेने की बात कहते हुए जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि डॉक्टर यदि धमकी दे रहे हैं, तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई हो। वे मंगलवार को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की समीक्षा कर रहे थे। ज्यादातर मामलों में उन्होंने तत्काल त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

फसल बीमा का भुगतान न करने वाली कंपनी पर एक्शन

गुमला जिले के मुरकुंडा गांव के किसानों ने वर्ष 2016-17 में फसल बीमा का भुगतान नहीं किए जाने पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने कृषि विभाग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह बीमा करने वाली एग्रीकल्चरल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को तलब करें ताकि किसानों को इंश्योरेंस क्लेम का भुगतान ब्याज के साथ जल्द हो। उन्होंने इस मामले में बीमा कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

दुर्घटना बीमा के भुगतान में देरी पर बैंक प्रबंधक पर कार्रवाई

साहिबगंज जिले के बिरजू लाल राय ने प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत इलाहाबाद बैंक की लखीपुर शाखा के जरिए बीमा कराये जाने और छह अक्टूबर 2015 को सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु के बाद क्लेम भुगतान नहीं होने की शिकायत की थी। इस बाबत योजना एवं वित्त विभाग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि मामले को तीन साल तक लटकाने वाले इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई के लिए बैंक के उच्चस्तरीय प्रबंधन को लिखें।

पुल निर्माण लटकाने वाला कांट्रैक्टर ब्लैक लिस्टेड होगा

देवघर जिले के नोनियाताड़ गांव से तालझारी के बीच पुल निर्माण का काम 2013 में शुरू हुआ था, लेकिन इसका काम आज तक पूरा नहीं होने पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने नाराजगी जताई। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कांट्रैक्टर को ब्लैक लिस्टेड किया जाए। कार्यपालक अभियंता के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। उन्होंने राज्य भर में ग्रामीण विकास विभाग की लंबित एवं अधूरी पड़ी ऐसी सभी योजनाओं के बारे में रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया।

दुष्कर्म के आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर नाराजगी

रामगढ़ में एक नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म के मामले के मुख्य अभियुक्त रामाशीष दुबे की गिरफ्तारी एक साल बाद भी नहीं किए जाने पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ अब तक हुई कार्रवाई की रिपोर्ट एक हफ्ते के भीतर जनसंवाद के पोर्टल पर अपलोड करें।

आउटसोर्सिंग कर्मियों के बकाया का भुगतान करें

लोहरदगा जिले के भंडरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्यरत 30 कर्मियों को जुलाई 2017 से मानदेय का भुगतान नहीं होने की शिकायत मिली थी। इस पर मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बकाया मानदेय के भुगतान के लिए एक सप्ताह के अंदर आवंटन रिलीज करें।

पहाडिय़ा युवक की सीधी नियुक्ति होगी

जामताड़ा जिले में पहाडिय़ा जनजाति के एक युवक नरेश पहाडिय़ा की चतुर्थवर्गीय कर्मी के रूप में सीधी नियुक्ति के उपायुक्त के आदेश का अनुपालन नहीं होने की शिकायत मिली थी। इस पर कल्याण विभाग के नोडल पदाधिकारी को नरेश पहाडिय़ा की नियुक्ति जल्द से जल्द करके जनसंवाद के पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने का निदेश दिया।

आरोपी अंचलाधिकारी पर कार्रवाई का निर्देश

लोहरदगा जिले के सेन्हा अंचल में उपमुखिया के निर्वाचन में अनियमितता के आरोप में तत्कालीन अंचल अधिकारी लीली एलोना लकड़ा के खिलाफ कार्रवाई से जुड़े मामले में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने आदेश दिया कि इस मामले में प्रपत्र 'क' के अनुसार कार्रवाई की जाए।

मानेदय का भुगतान करें

झारखंड सेनानी कोष संचालन समिति के सदस्य लाल प्रवीर नाथ शाहदेव ने दो वर्षों से मानदेय और कार्यालय खर्च का भुगतान न किये जाने की शिकायत पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने गृह, आपदा एवं प्रबंधन विभाग को इस मामले को जल्द निष्पादित करने का निर्देश दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.