Move to Jagran APP

नेता विपक्ष हेमंत सोरेन बोले-झारखंड का गठन अटल जी की इच्छाशक्ति का ही नतीजा

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष ने अटलजी को राजनीति का अजातशत्रु बताया।

By Edited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 02:58 PM (IST)
नेता विपक्ष हेमंत सोरेन बोले-झारखंड का गठन अटल जी की इच्छाशक्ति का ही नतीजा
नेता विपक्ष हेमंत सोरेन बोले-झारखंड का गठन अटल जी की इच्छाशक्ति का ही नतीजा

रांची, राज्य ब्यूरो। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍‌न अटल बिहारी वाजपेयी वाकई राजनीति के अजातशत्रु थे। सभी पार्टियों के लोग उन्हें दिल से चाहते और सम्मान देते थे। उन्होंने कभी किसी को विरोधी नहीं बनने दिया। वे हमेशा शुचिता की राजनीति करते रहे। मतभेद पर मनभेद को उन्होंने कभी हावी नहीं होने दिया। झारखंड का गठन उनकी प्रबल इच्छाशक्ति का ही परिणाम है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के संघर्ष से आंदोलन को मुकाम मिला लेकिन उन्होंने हमारी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक और यथार्थ को ध्यान में रखकर निर्णय किया। झारखंड के लोग उनके ऋणी हैं।

loksabha election banner

नेता प्रतिपक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के यही भाव थे नई दिल्ली रवाना होने के पहले। उन्होंने नई दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में मौजूदगी दर्ज कराई और नम आंखों से उन्हें श्रद्धांजलि दी। कहा कि अटलजी का निधन मर्माहत करने वाला है। वे कद्दावर राजनेता थे और उन्होंने कभी परिस्थितियों से समझौता नहीं किया। राजनीति में अपने सिद्धांत पर अड़े रहे और विरोधियों को भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

यही वजह है कि सत्ता में रहे या विपक्ष में, उनका सम्मान सबने किया। निधन के बाद उनके प्रति उमड़ा स्नेह भी इस बात का द्योतक है कि अगर राजनीति के क्षेत्र में ऊंचाई पर रहकर आप आम जनमानस की फिक्र करते हैं तो वह आपको अपने दिल में बसाती है। अटलजी की यही पूंजी थी। उनका पारदर्शी जीवन हमेशा प्रेरणा देता है कि आम जनमानस के साथ हम ऐसा ही व्यवहार करें। सत्ता को ठोकर मारने में भी उन्होंने कभी देर नहीं की। उनका निधन एक राजनीतिक युग व अध्याय का अवसान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.