Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine News: कोरोना टीका लेना है, तो कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, देने होंगे ये दस्तावेज

Coronavirus Vaccine News रजिस्ट्रेशन के बिना किसी व्यक्ति को टीका नहीं लगेगा। पूर्व में कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना के टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह इसमें दी गई है। टीकाकरण के समय भी कोई एक पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 06:49 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 09:10 AM (IST)
Coronavirus Vaccine News: कोरोना टीका लेना है, तो कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, देने होंगे ये दस्तावेज
Coronavirus Vaccine News: रजिस्ट्रेशन के बिना किसी व्यक्ति को टीका नहीं लगेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccine News, New COVID-19 strain कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, रजिस्ट्रेशन के समय पहचान पत्र भी देने होंगे। इसके लिए कई दस्तावेज की सूची तैयार की गई है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक/पोस्ट ऑफिस की तरफ से जारी किए गए पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन से संबंधित कागजात और राज्य/केंद्र द्वारा जारी सर्विस आइडेंटिटी कार्ड आदि शामिल हैं।

loksabha election banner

टीकाकरण के समय भी इनमें से कोई एक पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर संशय दूर करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सवाल-जवाब के रूप में तथ्य जारी किए हैं, उसमें इसका उल्लेख किया गया है। केंद्र से मिले सवाल-जवाब को राज्य सरकार ने भी जारी किए हैं।  इसमें कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन के बिना किसी व्यक्ति को टीका नहीं लगेगा। पूर्व में कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना के टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह इसमें दी गई है।

कहा गया है कि इससे बीमारी के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। शुरुआती चरण में प्राथमिकता के आधार पर हेल्थ वर्करों को टीका दिया जाएगा। इसके बाद 50 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्राथमिकता में शामिल किया जाएगा। उपलब्धता के आधार पर बाद में अन्य लोगों का टीकाकरण होगा। यह भी कहा गया है कि कोरोना का टीका लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा, हालांकि टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.