जागरण संवाददाता, रांची : सीबीएसई की सेंट्रल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) के लिए आवेदन 19 अगस्त यानी आज से शुरू हो जाएगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट : डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीटेट.एनआइसी.इन पर जा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 सितंबर, 2019 है। 23 सितंबर, 2019 दोपहर 3.30 बजे तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। सीटीईटी 8 दिसंबर, 2019 को होगा। पेपर वन या टू में शामिल होने के लिए शुल्क 700 रुपये (एससी व एसटी के लिए 350 रुपये) लगेंगे। वहीं वैसे अभ्यर्थी जो दोनों पेपर में शामिल होना चाहते हैं उन्हें 1200 रुपये (एससी व एसटी के लिए 600 रुपये) लगेंगे।

चाहिए 50 प्रतिशत अंक

कक्षा 1 से 5 वीं तक के लिए पेपर वन और 6 से 8वीं कक्षा तक के लिए पेपर 2 का आयोजन होता है। पेपर वन में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन पास या परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। इसी तरह पेपर टू में शामिल होने के लिए स्नातक उत्तीर्ण के साथ दो वर्षीय डिप्लोमा इन इलिमेंट्री एजुकेशन पास हो। 50 प्रतिशत स्नातक उत्तीर्ण के साथ बीएड या बीएलएड पास भी आवेदन कर सकते हैं। निगेटिव मार्किंग का नहीं होगा प्रावधान

पेपर वन व पेपर टू दोनों में 150-150 प्रश्न पूछे जाएंगे। एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित हैं। निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा। दोनों पेपर के लिए समय भी 150-150 मिनट का ही होगा। यानी एक प्रश्न को हल करने के लिए एक मिनट मिलेंगे। पेपर वन में चाइल्ड डेवलपमेंट और शिक्षा शास्त्र, एजुकेशनल साइकोलॉजी एंड टीचिंग आफ चिल्ड्रेन सहित लैंग्वेज सेक्शन से कंप्रीहेंशन, लैंग्वेज डेवलेपमेंट एंड अनसीन पैसेज पूछे जाएंगे। इसी तरह पेपर टू में चाइल्ड डेवलपमेंट और शिक्षा शास्त्र के अलावा लैंग्वेज वन व टू से प्रश्न होंगे। साइंस टीचर के लिए मैथ व साइंस तथा सोशल साइंस के लिए इसी सेक्शन से प्रश्न होंगे। लैंग्वेज वन व टू में कंप्रीहेंशन व लैंग्वेज डेवलपमेंट से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप