Move to Jagran APP

झारखंड में एक ही दिन में एक लाख युवाओं को रोजगार देगी रघुवर सरकार

Jobs. 10 जनवरी को रांची में होने वाले ग्लोबल स्किल समिट में 17 देशों का प्रतिनिधित्व हाेगा। 12 कंपनियों के साथ सरकार एमओयू भी करेगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 03:09 PM (IST)
झारखंड में एक ही दिन में एक लाख युवाओं को रोजगार देगी रघुवर सरकार
झारखंड में एक ही दिन में एक लाख युवाओं को रोजगार देगी रघुवर सरकार

रांची, राज्य ब्यूरो। 10 जनवरी को रांची के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में प्रस्तावित ग्लोबल स्किल समिट में एक लाख युवाओं को रोजगार देने का खाका सरकार ने तैयार कर लिया है। उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के पोर्टल पर नौकरी के लिए 92 हजार युवक-युवतियां पंजीकृत किए जा चुके हैं। नौकरी के लिए दिए गए विभागवार लक्ष्य की बात करें तो नगर विकास एवं आवास विभाग इस मामले में अव्वल है।

loksabha election banner

10 हजार के लक्ष्य के विरुद्ध उसने 14832 रोजगार का सृजन किया है। झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के निदेशक रवि रंजन व सीईओ अमर झा ने सोमवार को पत्रकारों को यह जानकारी दी। दिन के 11 बजे से शुरू होकर शाम तक चलने वाले इस आयोजन में तीन सत्र होंगे। मुख्य समारोह दो बजे तक चलेगा। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू समारोह की मुख्य अतिथि होंगी।

पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं कौशल विकास सह उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान विशिष्ट अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास समारोह की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम में कौशल विकास के 41 सेक्टरों से जुड़े 115 अलग-अलग ट्रेडों में प्रशिक्षित 15 हजार युवाओं के अलावा महिला स्वयं सहायता समूहों की लगभग डेढ़ हजार महिलाएं शिरकत करेंगी। समिट में 17 देशों का प्रतिनिधित्व होगा, जहां 12 से अधिक कंपनियों के साथ कौशल विकास व रोजगार का करार होगा।

अफसरों ने बताया कि मुख्य समारोह के बाद दो सेमिनार होंगे। पहले सेमिनार में औद्योगिक इकाईयों के प्रति बढ़ते रुझान के अनुरूप युवाओं का कौशल विकास तथा रोजगार की नई रूपरेखा चर्चा होगी। मॉरीशस के उच्चायुक्त, सेंचूरियन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष आदि इस सेमिनार में अपनी बात रखेंगे। दूसरा सेमिनार परंपरागत शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास पर केंद्रित होगा। ट्यूनिशिया के राजदूत, भारतीय कौशल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष आदि इस सेमिनार में व्याख्यान देंगे। समिट में क्रिकेट कमेंटेटर चारू शर्मा, टीवी एंकर रोहित राव और संदीप कोचर जैसे मोटिवेटर भी इस कार्यक्रम मेंं शामिल होंगे। मैरिकॉम की भी आने की संभावना है।

रोजगार पाने वाले युवाओं को मिलेगा 20 फीसद अधिक वेतन : सोसाइटी के अफसरों ने स्पष्ट किया कि समिट के माध्यम से इस बार जितने भी युवक-युवतियों को रोजगार मिलेगा, उन्हें पूर्व की तुलना में 20 फीसद अधिक वेतन मिलेगा। नियुक्तिपत्र लेने के बाद योगदान नहीं देने वाले अभ्यर्थियों के संदर्भ में उन्होंने कहा कि युवाओं के काम से लौटने की वजह सिर्फ वेतन नहीं है। बदली हुई परिस्थितियों में वे खुद को समायोजित नहीं कर पा रहे हैं। कुछ युवाओं ने सुपरवाइजरों द्वारा दुव्र्यवहार की बात दोहराई है, जबकि कुछ को वहां का खानपान रास नहीं आया। इसे केंद्र में रखकर नियोक्ता कंपनियों से बात की गई है। अब रोजगार पाने अभ्यर्थियों के साथ बदसलूकी नहीं होगी, वहीं खाना भी घर सा मिलेगा।

इन देशों का होगा प्रतिनिधित्व : समिट में ट्यूनिशिया, वियतनाम, ब्रूनई, मॉरीशस, मेडागास्कर, पनामा, सर्बिया, घाना, बुलगारिया, दक्षिण कोरिया, म्यांमार, इंडोनेशिया, गेबॉन आदि देशों के राजदूत व अन्य आलाधिकारी शिरकत करेंगे।

किस विभाग ने कितना रोजगार सृजित किया : उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने 20 हजार लक्ष्य के विरुद्ध 10977, कौशल विकास सोसाइटी ने 40 हजार के विरुद्ध 40003, जबकि श्रम एवं नियोजन विभाग ने 12 हजार लक्ष्य के विरुद्ध 9925 रोजगार का सृजन किया है। उद्योग विभाग ने दो हजार की जगह 495, ग्रामीण विकास विभाग ने 12 हजार के विरुद्ध 12084 तथा कल्याण विभाग ने चार हजार लक्ष्य के विरुद्ध 3839 रोजगार का सृजन किया है।

करार इन कंपनियों के साथ : समिट में आटीई सिंगापुर, एसएफअईवीइटी, यूके स्किल लिमिटेड, सीसीएल, केम्पी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सिनेडर इलेक्ट्रिक, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ वेल्डिंग, फेस्टो, हिताची, भारतीय स्किल यूनिवर्सिटी, इस्ट ऑटो तथा सेंचूरी विश्वविद्यालय के साथ झारखंड सरकार करार करेगी।

एक्सपो 2020 दुबई में, 60 हजार चालकों की होगी जरूरत : सोसाइटी के अफसरों ने बताया कि दुबई यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास की एमरेड्स ड्राइविंग इंस्टीच्यूट से वार्ता हुई थी। एमरेड्स ने झारखंड में ट्रेनिंग सेंटर खोलने की हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा के एमरेड्स के सीइओ अली अलजावी भी समिट में शामिल होंगे। दुबई में एक्सपो 2020 का आयोजन होना है, जहां 60 हजार चालकों की जरूरत होगी। वाहन चालन का प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को झारखंड में 11 माड्यूल तथा दुबई में एक माड्यूल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.