Move to Jagran APP

NTA NEET UG Postponed: नीट परीक्षा स्‍थगित करने पर बड़ा अपडेट... जानें NTA, सरकार ने क्‍या कहा...

nta neet ug postponed नीट 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी पीआइबी ने परीक्षा स्थगित करने की अधिसूचना को फर्जी बताया है। इंटरनेट मीडिया में वायरल झूठे सर्कुलर के अनुसार NEET UG 2022 परीक्षा 4 सितंबर को लेने का दावा किया गया है। neetnta.ac.in Postpone NEET 2022

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 04:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 04:03 AM (IST)
nta neet ug postponed: नीट, राष्‍ट्रीय स्‍नातक मेडिकल पात्रता परीक्षा 2022 17 जुलाई को होगी। @neet.nta.nic.in

रांची, जेएनएन। nta neet ug postponed मेडिकल एंट्रेंस, नीट 2022 परीक्षा 17 जुलाई को होगी। इसके लिए जुलाई के पहले हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट 2022 यूजी के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। भारत सरकार, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार अंडरग्रेजुएट (एनईईटी यूजी) 2022 के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा अपने तय समय से होगी। 17 जुलाई को देशभर के सैंकड़ों परीक्षा केंद्रों में नीट 2022 आयोजित की जाएगी। इंटरनेट मीडिया में वायरल नीट 2022 परीक्षा स्‍थगित किए जाने की अधिसूचना को पीआइबी ने पूरी तरह फर्जी बताया है। झूठे सर्कुलर के अनुसार, NEET UG 2022 परीक्षा को 4 सितंबर के लिए पुनर्निर्धारित करने का दावा किया गया था।

loksabha election banner

पीआइबी ने सोशल मीडिया पर NEET UG 2022 को स्थगित करने के लिए हैशटैग #JUSTICEforNEETUG और #DeferNEETUG के जरिये साझा की जा रही सूचनाओं को पूर्णत: भ्रामक बताया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने परीक्षा स्थगित किए जाने के मसले पर अबतक कुछ भी नहीं कहा है। एनटीए द्वारा जुलाई के पहले सप्‍ताह में नीट 2022 एडमिट कार्ड जारी किए जाने की उम्मीद है। NEET UG 2022 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट @ntaneet.nic.in या neet@nta.ac.in पर उपलब्ध होगा।

इधर सोमवार को एक बार फिर इंटरनेट मीडिया, ट्विटर पर छात्रों ने नीट 2022 को स्‍थगित करने की जोरदार मांगी की। अपनी अपूर्ण परीक्षा तैयारियाें को लेकर कई उम्‍मीदवारों ने गंभीर चिंता जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से अनुरोध किया कि NEET UG 2022 परीक्षा छात्र हित में स्थगित कर देनी चाहिए। यहां छात्र नीट 2022 यूजी परीक्षा को एक या दो महीना आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अब जबकि नीट 2022 मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 18 दिन शेष बचे हैं। कई छात्र एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। ट्विटर पर सोमवार को हैशटैग #modijiextendneetug ट्रेंड में रहा।

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) आयोजित करता है। अखिल भारतीय स्‍तर पर पूरे देश में आयोजित होने वाली यह एक प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। जिसमें उन छात्रों को शामिल होने का मौका दिया जाता है जो मेडिकल क्षेत्र में अंडरग्रेजुएट करने की इच्छा रखते हैं। इस वर्ष से NEET UG 2022 परीक्षा में बैठने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं है। NEET UG 2022 भारत में एमबीबीएस और बीडीएस सहित अन्‍य यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा है। भारतीय नागरिकों और भारत के प्रवासी नागरिकों (ओसीआई) के अलावा एनआरआई, भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और विदेशी नागरिक भी NEET UG 2022 में शामिल हो सकते हैं।

NEET UG 2022 में एनटीए की जिम्मेदारी परीक्षा का संचालन करना, परिणाम की घोषणा और अखिल भारतीय मेरिट लिस्‍ट बनाने की होती है। इस साल NEET UG 2022 का आयोजन 3 घंटे 20 मिनट की अवधि के लिए किया जाएगा। NEET 2022 कुल 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। छात्र हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 11 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे। नीट मेरिट सूची का उपयोग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) और राज्य के अधिकारियों द्वारा स्नातक मेडिकल प्रवेश के लिए किया जाता है। NEET 2022 एडमिट कार्ड और अन्‍य संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट @neet.nta.nic.in पर नजर रखें।

ट्विटर पर नीट 2022 परीक्षा स्थगित करने की मांग #MODIJIextendNEETUG

नीट 2022 शेड्यूल के मुताबिक अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट 17 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। NEET के उम्मीदवार परीक्षा स्थगन की मांग के संबंध में ट्विटर के जरिये अपनी आवाज उठा रहे हैं। उम्मीदवारों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को एक पत्र लिखा है, जिसमें मेडिकल प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग की गई है। एनटीए या किसी अन्य प्राधिकरण ने अभी तक छात्रों की मांगों का जवाब नहीं दिया है। कुछ उम्मीदवारों ने अधिकारियों को भेजे गए पत्र की प्रति ट्विटर पर साझा की है। छात्रों ने परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय देने की मांग करते हुए NEET UG 2022 परीक्षा को कम से कम 6 सप्ताह के लिए स्थगित करने की मांग की है।

NEET 2022 : शीर्ष मेडिकल कॉलेज

  1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली
  2. पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) चंडीगढ़
  3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (वेल्लोर)
  4. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (निमहंस) बैंगलोर
  5. संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.