Move to Jagran APP

सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले एमपीएस व जोनल सुपरवाइजर होंगे सेवामुक्त

गर विकास विभाग के सचिव के निर्देश के बाद राची नगर निगम बारिश शुरू होने से पहले नालियों की सफाई का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 02:56 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:15 AM (IST)
सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले एमपीएस व जोनल सुपरवाइजर होंगे सेवामुक्त
सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले एमपीएस व जोनल सुपरवाइजर होंगे सेवामुक्त

जागरण संवाददाता, राची : नगर विकास विभाग के सचिव के निर्देश के बाद राची नगर निगम बारिश शुरू होने से पूर्व बड़े नालों व छोटी नालियों की सफाई 31 मई तक कराने के लिए रेस हो चुका है। मंगलवार को नगर विकास विभाग के सचिव ने वीडियों क्राफेसिंग के माध्यम से सभी नगर निकायों के अधिकारी से बात भी की। उप नगर आयुक्त शकर यादव ने एमपीएस व जोनल सुपरवाइजरों को चेतावनी दी है कि सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले सेवामुक्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी मल्टी परपस सुपरवाइजरों (एमपीएस) को निर्देश दिया गया है कि 31 मई तक नाला व नालियों का सफाई कार्य पूरा कराएं। सफाई के बाद आवश्यकतानुसार ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव व लार्वासाइडल केमिकल का स्प्रे कराएं। जोनल सुपरवाइजरों को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में जेसीबी से बड़े नालों की सफाई कराएं। प्रत्येक जोन में एक-एक जेसीबी उपलब्ध करा दिया गया है। जोनल सुपरवाइजरों को यह भी निर्देश दिया गया है कि नालियों की सपाई के लिए अतिरिक्त मजदूरों की आवश्कता हो तो सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी से संपर्क करें। अतिरिक्त मजदूरों व संसाधनों का भुगतान नागरिक सुविधा मद से किया जाएगा। सभी एमपीएस नालियों की सफाई कराने के बाद संबंधित फॉर्मेट में जानकारी भरकर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं। सभी जोनल व एमपीएस दो जून तक नाला व नालियों का सफाई कार्य पूरा होने का प्रमाण देंगे। उस के बाद सफाई कार्य का दूसरा चक्र शुरू होगा। सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले एमपीएस या जोनल सुपरवाइजर को सेवामुक्त किया जाएगा।

loksabha election banner

--

जोन-2 में बड़े नालों व नालियों की सफाई का प्रथम चक्र पूरा : उप नगर आयुक्त

जागरण संवाददाता, राची : मंगलवार को उप नगर आयुक्त शकर यादव ने बड़े नालों व नालियों की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि जोन-2 के अधिकाश वार्डो में छोटे नालियों की सफाई का प्रथम चक्र पूरा हो चुका है। अब द्वितीय राउंड का सफाई कार्य कराया जा रहा है। बड़े नालों की सफाई के लिए ट्रासपोर्ट शाखा को जेसीबी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। समीक्षा बैठक में सभी मल्टी परपस सुपरवाइजरों को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से आवश्यकतानुसार मजदूर रख नालियों की सफाई 31 मई तक पूर्ण कराएं। इस अवसर पर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी व नगर प्रबंधक रुपेश रंजन समेत कई उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.