Move to Jagran APP

ESIC लाभार्थी अब प्राइवेट अस्पतालों में करा सकेंगे इलाज ! झारखंड के लाखों लोगों को होगा फायदा

केंद्र सरकार ने ईएसआई (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) के लाभार्थियों को बड़ी राहत दी है। लाभार्थी के आवास से अगर कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल या औषधालय 10 किमी से दूर हो तो लाभार्थी किसी भी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नजदीकी पैनलबद्ध अस्पतालों से चिकित्सा सुविधा ले सकते हैं।

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 02:35 PM (IST)
ESIC लाभार्थी अब प्राइवेट अस्पतालों में करा सकेंगे इलाज ! झारखंड के लाखों लोगों को होगा फायदा
ESIC लाभार्थी अब प्राइवेट अस्पतालों में करा सकेंगे इलाज। जागरण

रांची, जासं । केंद्र सरकार ने ईएसआई (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) के लाभार्थियों को बड़ी राहत दी है। लाभार्थी के आवास से अगर कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल या औषधालय 10 किमी से दूर हो तो लाभार्थी किसी भी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नजदीकी पैनलबद्ध अस्पतालों से चिकित्सा देखभाल की सुविधा ले सकते हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले से राज्य में लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले से बड़ी राहत ऐसे परिवारों को मिलेगी जो शहर से दूर रहते हैं। या शहर के विस्तार की वजह से राज्य बीमा निगम अस्पताल से काफी दूरी पर हैं। ऐसे लोग अब सीधे क्रेडिट बेसिस पर कैशलेस (नकदी रहित) अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे।

loksabha election banner

कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने बयान जारी करके कहा है कि नए भौगोलिक क्षेत्रों में कर्मचारी राज्य बीमा योजना के विस्तार के पश्चात कर्मचारी राज्य बीमा हितलाभार्थियों की संख्या में हुई है। बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, हितलाभार्थियों के निवास के आसपास बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने हेतु कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा चिकित्सा देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

ऐसे में लाभार्थी के आवास के 10 किलोमीटर के दायरे में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की चिकित्सा देखभाल बुनियादी ढांचा अर्थात अस्पताल या औषधालय या बीमा चिकित्सा व्यवसायी आदि उपलब्ध न होने के कारण हितलाभार्थियों के सामने आ रही कठिनाइयों को दूर करने के दृष्टि से कर्मचारी राज्य बीमा हितलाभार्थी अब कर्मचारी राज्य बीमा औषधालय या अस्पताल से बिना रेफरल के कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नजदीकी पैनलबद्ध अस्पतालों से नकदी रहित चिकित्सा देखभाल सेवाएं ले सकते हैं।

ऐसे क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा हितलाभार्थी आधार/सरकार द्वारा

जारी पहचान पत्र के साथ कर्मचारी राज्य बीमा ई-पहचान पत्र/हैल्थ पासबुक सहित कर्मचारी राज्य बीमा पैनलबद्ध

अस्पताल में जा सकते हैं और ओपीडी सेवाओं के लिए नकदी रहित चिकित्सा परामर्श ले सकते हैं। ऐसे हितलाभार्थी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नजदीकी औषधालय सह शाखा कार्यालय (डीसीबीओ) या जहां औषधालय सह शाखा कार्यालय (डीसीबीओ) उपलब्ध नहीं हैं, वहां क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से ओपीडी परामर्श के दौरान लिखी गई दवाओं की खरीद की प्रतिपूर्ति भी ले सकते हैं।

हालांकि लाभार्थी को अगर अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आती है तो अस्पताल में दाखिले के 24 घंटे के भीतर उसे आनलाइन सिस्टम के माध्यम से कर्मचारी राज्य बीमा अनुमोदन प्राधिकारी से अनुमति प्राप्त करनी होगी।  इसमें भी लाभार्थी को नकदी रहित उपचार प्रदान की जाएगी। इसकी जानकारी के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम की वेबसाइट पर देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.