गुमला, जागरण संवाददाता। Mob Lynching In Jharkhand झारखंड के गुमला जिले के जारी थाना क्षेत्र में मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है। थाना क्षेत्र की गोविंदपुर पंचायत के तिगरा गांव निवासी 32 वर्षीय एजाज खान की सोमवार शाम उग्र भीड़ ने पीट-पीटकर कर हत्या दी। बताया गया कि करीब 30-35 लोगों ने लाठी, डंडे और लात घूसों से पीटकर एजाज खान की हत्या की। कोई उसे बचाने के लिए आगे नहीं आया। मॉब लिंचिंग की इस घटना ने लोगों को हैरान कर दिया है। मालूम हो कि इससे पहले भी झारखंड में कई लोगों की भीड़ ने पिटाई कर हत्या कर दी है।

लाठी-डंडा लेकर आए और पीटकर मार डाला

जानकारी के अनुसार, यह हत्या छत्तीसगढ़ के जशपुर जिला के पतराटोली गांव के लोगों ने की है। यह गांव झारखंड के गुमला जिले के जारी थाना क्षेत्र स्थित गोविंदपुर पंचायत के बड़काडीह गांव से सटा हुआ है। बताया गया कि भीड़ की शक्ल में लोग लाठी-डंडा लेकर पहुंचे और एजाज खान पर हमला बोल दिया। मौके पर ही उसे पीट-पीटकर मार डाला। हत्या के बाद भीड़ में शामिल लोग मौके से फरार हो गए। हत्यारोपित लोग छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं।

झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित है घटनास्थल

पुलिस ने बताया कि जशपुर का पतराटोली गांव और तिगरा गांव छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर बसा हुआ है। सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी अनंत कुमार शर्मा दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस मौके पर कैंप कर रही है। यह हत्या क्यों की गई है, अभी तक इसका खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है। त्योहारी मौसम में इस घटना ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। सुरक्षा के मद्देनजर कई अन्य थानों की पुलिस को भी बुलाया गया है।

छत्तीसगढ़ पुलिस से झारखंड पुलिस ने मांगी मदद

बताया जा रहा कि इस घटना को अंजाम देने वाले ईसाई समुदाय के लोग हैं। हालांकि पुलिस ने इस संबंध में अभी कुछ भी नहीं कहा है। पुलिस इस मामले में कुछ नहीं बोल रही है। पुलिस का बस इतना ही कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है। कारणों का पता लगाया जा रहा है। थाना प्रभारी अनंत शर्मा ने कहा कि पुलिस गांव में पहुंच चुकी है। छत्तीसगढ़ पुलिस से भी सहयोग लिया जा रहा है। हत्यारों को पकड़ने के लिए पुलिस हर संभव कोशिश कर रही है।

एजाज खान की हत्या के बाद गांव वाले आक्रोशित

चूंकि हत्यारे पड़ोसी राज्य झारखंड के रहने वाले हैं इसलिए पुलिस को परेशानी आ रही है। छत्तीसगढ़ पुलिस की मदद से ही उन्हें गिरफ्तार करना संभव होगा। उधर, इस घटना को लेकर इलाके में तनाव कायम है। लोगों में इस हत्या को लेकर आक्रोश देखा जा रहा है। स्थानीय लोगों को भी नहीं पता कि यह हत्या क्यों की गई है। हत्या को लेकर अभी तक मृतक के परिजन का कोई बयान सामने नहीं आया है। पुलिस ने कहा कि शव को कब्जे में ले लिया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

मृतक एजाज खान की बाइक पतराटोली जसपुर से बरामद

उधर, गुमला के एसपी ने बयान जारी कर कहा है कि मृतक की उम्र करीब 22 साल है। उसका नाम एजाज खान है। मृतक की बाइक पतराटोली जसपुर से बरामद की गई है। मृतक का आपराधिक इतिहास भी रहा है। उसके खिलाफ आइपीसी 414 व 379 के तहत पलकोट थाना, डुमरी थाना और जारी थाने में प्राथमिकी दर्ज है।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट