Move to Jagran APP

रांची में ऑनलाइन एफआईआर और डायल 100 से कसी जा रही है अपराध पर नकेल

रांची जिला में 15 हाइवे पेट्रोलिंग की व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में की गई हैं।

By Krishan KumarEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 06:00 AM (IST)
रांची में ऑनलाइन एफआईआर और डायल 100 से कसी जा रही है अपराध पर नकेल

झारखंड पुलिस राजधानी रांची में प्रो-एक्टिव, पीपुल फ्रेंडली तथा रिस्पांसिव पुलिसिंग के लिए कृत संकल्प है। भविष्य में आने वाली चुनौतियों तथा लोगों की समुचित सुरक्षा की आवश्यकता के मद्देनजर हम अपनी पुलिसिंग व्यवस्था को अत्याधुनिक बनाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि शहर का कोई भी आदमी पुलिस से आसानी से मदद मांग सके, अपनी शिकायत दर्ज कर सके और राजधानी के हर क्षेत्र व हर वर्ग को सुरक्षित बना सके। 

loksabha election banner

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

कार्रवाई सहज, सुलभ, पारदर्शी और आसान तरीके से हो इसके लिए ऑनलाइन एफआइआर सिस्टम शुरू किया है। इसके अलावा डायल-100 पर अपनी शिकायत फोन द्वारा दर्ज कराने की व्यवस्था की है। किसी भी व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में मदद की आवश्यकता हो, तो वह बिना किसी थाना क्षेत्र की चिंता किए सीधे डायल-100 पर अपनी शिकायत/आवश्यकता बता सकता है।

 

पीसीआर वैन और हाइवे पेट्रोल वाहनों को ऐसी जगहों पर प्रतिनियुक्त कर रखा है कि डायल-100 पर फोन करने पर पुलिस की एक टुकड़ी किसी की मदद के लिए अधिकतम 15 मिनट में पहुंच जाए। हमारा प्रयास यह है कि हम अपना रिस्पांस टाइम 05 से 10 मिनट के भीतर का करें। कहीं किसी भी पिरिस्थिति में कोई एसएमएस या वाट्सएप पर भी शिकायत आ जाने पर पुलिस के सभी अधिकारी सजग प्रहरी के रूप में तत्काल लोगों को सहायता पहुंचाने व कारर्वाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

चौक-चौराहों पर तैनात हैं 30 पीसीआर वैन
रांची में 30 पीसीआर वैन की प्रतिनियुक्ति शहरी क्षेत्र के विभिन्न थाना क्षेत्रों में की गई है। सभी पीसीआर को संबंधित थाना से संबद्ध किया गया है तथा प्रत्येक पीसीआर का रिस्पांस टाइम अधिकतम 10-15 मिनट निर्धारित किया गया है। पीसीआर के माध्यम से विधि-व्यवस्था संधारण एवं अपराध नियंत्रण का कार्य भी किया जा रहा है।

हाइवे और ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेट्रोलिंग व पीसीआर
रांची जिला में 15 हाइवे पेट्रोलिंग की व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में की गई हैं। हाइवे पेट्रोलिंग के माध्यम से हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी मुख्य राजमार्गों पर जनता सुरक्षित आवागमन कर सके और किसी आकस्मिकता पर हाइवे पर हमलोगों की त्वरित मदद कर सके।

सीसीटीवी कैमरे से पूरे शहर पर नजर
शहर के सभी प्रमुख इलाकों में कोई भी पुरुष या महिला सुरक्षित आवागमन कर सके, इसके लिए हम सभी चौक-चौराहे पर सीसीटीवी कैमरा लगा रहे हैं। कैमरों का फीड हमारे कम्पोजिट कंट्रोल रूम में आएगा, ताकि हम कंट्रोल रूम से ही विभिन्न स्थानों पर निगरानी रख सकें। कोई भी अपराधी या मनचला कोई अपराध करता है, तो वह सीसीटीवी कैमेरे के माध्यम से पकड़ा जाएगा तथा इससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को भी पकड़ा जा सकेगा।

इसमें हम एएनपीआर कैमरे भी मुख्य चौराहों पर लगा रहे हैं, ताकि किसी भी अपराधी या यातायात का उल्लघंन करने वाले के वाहन का नंबर भी कैमरे में कैद हो सके। इन सीसीटीवी कैमरे से ट्रैफिक का सुचारू संचालन भी हो सकेगा। हम पूरे शहर में 650 कैमरे लगा रहें हैं। जल्द ही ये कैमरे काम करना शुरू कर देंगे, जिससे अपराध कर भाग रहे अपराधियों का पीछा किया जा सकेगा। इस व्यवस्था से हम रांची को और सुरक्षित शहर बना सकेंगे। हम लोगों की आकाक्षांओं पर खरे उतर सकेंगें।

कोई भी जरूरत हो तो तुरंत करें संपर्क
वर्तमान महानिदेशक सह पुलिस महानिरीक्षक के नेतृत्व में हम रांची में भ्रष्टाचार मुक्त पुलिसिंग करने हेतु विशेष रूप से कृत संकल्प हैं। हमारा यह प्रयास रहता है कि हम अच्छी छवि वाले दक्ष पदाधिकारियों की ही पोस्टिंग रांची में करें। मैं सभी नागरिकों से अनुरोध करुंगा कि भ्रष्टाचार से लडऩे में हमारा सहयोग करें। भ्रष्टाचार से संबंधित सूचना वरीय पुलिस अधीक्षक या उनसे वरीय पदाधिकारियों को सीधें उनके मोबाईल पर दे सकते हैं।

वरीय पुलिस अधीक्षक - 9431706136, पुलिस उप-महानिरीक्षक, दक्षिणी छोटानागपुर क्षेत्र रांची - 9431706118, पुलिस महानिरीक्षक, रांची प्रक्षेत्र - 9771421172 के अलावा भ्रष्टाचार से संबंधित सूचना बिना अपन नाम बताए भी नागरिक डायल-100 पर दर्ज करा सकते हैं। हमारा यह भी अनुरोध है कि भ्रष्टाचार से संबंधित साक्ष्य जैसे उससे संबंधित बातचीत के अंश या तस्वीरों को कैमरे में लोग कैद करें तथा उसे भी साक्ष्य स्वरूप आवश्यकता पड़ने पर प्रस्तुत करें। इससे हमे भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को सजा देने में सहायता मिलेगी।

साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए अलग सेल
आने वाले दिनों में साईबर अपराध का प्रकोप बढ़ने की उम्मीद है अत: इससे निपटने हेतु हमने रांची जिले में एक साईबर सेल का भी गठन किया है, जिसमें साईबर अपराध से संबंधित प्रशिक्षित पदाधिकारी प्रतिनियुक्त हैं, जो साइबर अपराध से संबंधित अपराध का सही तरीके से अनुसंधान करेंगे। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इत्यादि पर किये जा रहे अपराध का अनुसंधान भी साइबर सेल के पदाधिकारियों द्वारा ही किया जाएगा।

निकट भविष्य में हम बड़ी संख्या में साइबर अपराध से संबंधित प्रशिक्षण कराने की योजना भी बनाई गई है। इसके लिए रांची के साईबर थानों में टेक्निकल मैन पावर को भी संविदा के आधार पर नियुक्त किया गया है। साइबर अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए क्या करें, क्या न करें जैसे संदेश प्रसारित कर रहे हैं। इसे मैं सभी से अनुपालन करने का अनुरोध करुंगा।

साथ ही साइबर अपराध से संबंधित मामलों की सूचना डायल-100 पर देने की अनुरोध करुंगा ताकि साइबर अपराधी अपराध करते वक्त पकड़े जा सकें। झारखंड पुलिस ने हाल के दिनों में साइबर अपराध के नियंत्रण हेतु काफी कार्य किया है जिसकी सराहना अन्य राज्यों ने की है। इसमें हमें नागरिकों से डायल-100 पर प्राप्त सूचना से काफी मदद मिली है।

नवीन कुमार सिंह
-आईजी, रांची जोन 

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.