Move to Jagran APP

झारखंड में 20 फरवरी से शुरू होंगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं, यहां देखें डेटशीट

Matric Exam. जैक ने इस बार परीक्षार्थियों को हर पाली में परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पढऩे के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय देने का फैसला किया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 11:52 AM (IST)
झारखंड में 20 फरवरी से शुरू होंगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं, यहां देखें डेटशीट
झारखंड में 20 फरवरी से शुरू होंगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं, यहां देखें डेटशीट

रांची, जासं। झारखंड अधिविद्य परिषद ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है। परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेगी। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से एक बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2:15 में शुरू होकर 5:15 तक चलेगी। दोनों ही पालियों में परीक्षार्थियों को परीक्षा से पूर्व प्रश्नपत्र पढऩे के लिए 15 -15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। मैट्रिक की परीक्षाएं प्रथम पाली में और इंटर की परीक्षाएं द्वितीय पाली में होंगी।

loksabha election banner

25 जनवरी के बाद बंटने लगेंगे प्रवेशपत्र : मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के लिए 25 जनवरी के बाद प्रवेशपत्र बंटने लगेंगे। जैक ने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को जैक की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर वितरित करने का निर्देश दिया है। छात्रों के रोलशीट, अटेंडेंस शीट व परीक्षा संबंधी अन्य प्रपत्र स्कूलों के प्रधानाध्यापक या उनके प्रतिनिधि जिला शिक्षा अधीक्षक के कार्यालय से 14 फरवरी के बाद प्राप्त कर सकेंगे।

एक से 15 फरवरी के बीच होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं : मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा स्कूल-कॉलेजों द्वारा 1 से 15 फरवरी के बीच ली जाएगी। इसके लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रश्नपत्र व अन्य आवश्यक प्रपत्र जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से 30 जनवरी से 31 जनवरी के बीच प्राप्त कर लें। स्कूल प्रायोगिक परीक्षा के प्राप्तांक डीएसई कार्यालय को 18 फरवरी तक और डीएसई यह प्राप्तांक 23 फरवरी तक परिषद कार्यालय को उपलब्ध करा देंगे।

पहली पाली में मैट्रिक और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा : 20 फरवरी को पहली पाली में मैट्रिक के छात्रों की गृह विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षा होगा, जबकि दूसरी पाली में इंटर के छात्र इस दिन वोकशनल विषय की परीक्षा देंगे। इसी तरह 21 फरवरी को मैट्रिक में अरबी, फारसी, हो मुंडारी, संथाली की, जबकि इंटर कला के छात्र मातृभाषा हिंदी व अनिवार्य अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

22 फरवरी को मैट्रिक में खडिय़ा, खोरठा, कुरमाली, नागपुरी और पंचपरगनिया की परीक्षा होगी, जबकि इंटर विज्ञान और वाणिज्य के छात्र मातृभाषा ङ्क्षहदी व अनिवार्य अंग्रेजी की परीक्षा देंगे। 23 फरवरी को मैट्रिक में उर्दू, बंगला और उडिय़ा की परीक्षा होगी, जबकि इंटर कला के छात्र अनिवार्य भाषा और इंटर विज्ञान व वाणिज्य के छात्र अतिरिक्त भाषा विषय की परीक्षा देंगे।

25 फरवरी को मैट्रिक में हिंदी ए और बी की परीक्षा होगी, जबकि इंटर विज्ञान व वाणिज्य के छात्र कंप्यूटर साइंस और कला के छात्र एंथ्रोपोलॉजी की परीक्षा देंगे। 26 फरवरी को मैट्रिक के छात्र संगीत की परीक्षा देंगे, जबकि इंटर कला के छात्र इतिहास की। 27 फरवरी को मैट्रिक के छात्र सामाजिक विज्ञान की और इंटर साइंस के छात्र विज्ञान और कला के छात्र मनोविज्ञान की परीक्षा देंगे।

28 फरवरी को इंटर कला के छात्र अर्थशास्त्र की परीक्षा देंगे। एक मार्च को मैट्रिक के छात्र संस्कृत और इंटर वाणिज्य के छात्र अर्थशास्त्र तथा कला के छात्र दर्शनशास्त्र की परीक्षा देंगे। 2 मार्च को इंटर कला के छात्र संगीत की और विज्ञान के छात्र भौतिकी और वाणिज्य के छात्र एकाउंटेंसी की परीक्षा देंगे। पांच मार्च को मैट्रिक के छात्र अंग्र्रेजी की और इंटर के छात्र गणित व सांख्यिकी की परीक्षा देंगे।

6 मार्च को आइ कॉम के छात्र इंटरप्रेन्योरशिप और कला के छात्र राजनीति विज्ञान की परीक्षा देंगे। सात मार्च को मैट्रिक के छात्र विज्ञान और इंटर विज्ञान के छात्र केमिस्ट्री और कला के छात्र गृह विज्ञान की परीक्षा देंगे। 8 मार्च को इंटर वाणिज्य के छात्र विजनेस स्टडीज और कला के छात्र समाजशास्त्र की परीक्षा देंगे। 9 मार्च को मैट्रिक के छात्र गणित और इंटर विज्ञान के छात्र बॉटनी व जुलॉजी, कला के छात्र भूगोल और कॉमर्स के छात्र बिजनेस मैथमेटिक्स की परीक्षा देंगे।

छात्रों को कराएं मॉडल प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट का अभ्यास : फरवरी में होने वाली आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा इस बार ओएमआर शीट पर होगी। जैक ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि झारखंड अधिविद्य परिषद की वेबसाइट से मॉडल प्रश्नपत्र के से डाउनलोड कर छात्रों को इसका अभ्यास कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.