Move to Jagran APP

झारखंड में ATS की बड़ी कार्रवाई, हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस से एक करोड़ के मादक द्रव्य के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार

झारखंड पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने गुरुवार को बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस से करीब एक करोड़ रुपये मूल्य का मादक द्रव्य पकड़ा है। इन मादक द्रव्यों में हेरोइन ब्राउन शुगर व एमफेटामिन पाउडर शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaThu, 25 May 2023 11:26 PM (IST)
झारखंड में ATS की बड़ी कार्रवाई, हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस से एक करोड़ के मादक द्रव्य के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार
झारखंड में ATS की बड़ी कार्रवाई, हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस से एक करोड़ के मादक द्रव्य के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने गुरुवार को बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस से करीब एक करोड़ रुपये मूल्य का मादक द्रव्य पकड़ा है। इन मादक द्रव्यों में हेरोइन, ब्राउन शुगर व एमफेटामिन पाउडर शामिल हैं।

एटीएस ने इन मादक द्रव्यों के साथ इनकी तस्करी में लिप्त दो औरत और एक पुरुष को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपितों में बिहार के बक्सर निवासी लालू बाबू चौबे, पश्चिम बंगाल के नार्थ 24 परगना जिले के हरदा गांव निवासी रंजीत चौधरी की पत्नी मीरा चौधरी व पश्चिम बंगाल के ही नार्थ 24 परगना जिले के हरदा निवासी पार्वती देवी शामिल हैं।

कितना माल बरामद

एटीएस ने इनके पास से 750 ग्राम एमफेटामिन पाउडर (कोकिन का वैकल्पिक पदार्थ), 45 ग्राम ब्राउन शुगर, 350 ग्राम हेरोइन मिक्स क्रिस्टल, चार मोबाइल, 10 हजार 330 रुपये नकद व ट्रेन की टिकट बरामद किया है।

गुप्त सूचना पर झारखंड एटीएस ने 25 मई की सुबह जीआरपी बरकाकाना के सहयोग से बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 13026 हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस में छापेमारी कर तीनों ही संदिग्धों को पकड़ा। उनकी तलाशी के दौरान मादक द्रव्यों की बरामदगी हुई है।

अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़ा है तार

इसके बाद इस पूरे घटनाक्रम के संबंध में 25 मई 2023 को बरकाकाना रेल थाने में कांड संख्या 04/23 में एनडीपीएस एक्ट दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।

गिरफ्तार आरोपितों ने एटीएस को पूछताछ में बताया है कि झारखंड सहित अन्य राज्यों के कई बड़े ड्रग पैडलर एवं ड्रग तस्करी के गिरोहों का खुलासा किया गया है।

अभियुक्तों से प्राप्त सूचना के आधार पर निकट भविष्य में एटीएस झारखंड के माध्यम से मादक द्रव्य तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई संभावित है।

एटीएस को प्रारंभिक पूछताछ में यह जानकारी मिली है कि इन तस्करों को मध्य प्रदेश से ये मादक पदार्थ मिलते थे, जिसे ये झारखंड, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में सप्लाई करते थे।

एटीएस व बरकाकाना जीआरपी की टीम, इनके नेटवर्क की पूरी जानकारी ले रही है, ताकि इनके किंग पिन तक पहुंच सके।

तस्करी को रोकना ATS के जिम्मे

झारखंड पुलिस मुख्यालय ने झारखंड राज्य में संगठित आपराधिक गिरोहों के माध्यम से किए जा रहे मादक द्रव्यों की तस्करी के विरुद्ध ठोस कार्रवाई का अधिकार झारखंड एटीएस को दिया है।

ऐसे आपराधिक कृत्यों में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी करने एवं मादक द्रव्यों की तस्करी पर रोक लगाने के लिए भी एटीएस को शक्तियां मिली हैं। इन्हीं शक्तियों का प्रयोग कर एटीएस ने गुरुवार को यह उपलब्धि हासिल की है।