खास बातें

  • लोहरदगा में स्थिति नियंत्रित, तीसरे दिन भी शहर में लगा है कर्फ्यू
  • लोहरदगा की घटना पर पुलिस मुख्यालय गंभीर, ली जा रही है पल-पल की जानकारी
  • अफवाहों पर छूट रहा पुलिस का पसीना, दिनभर उड़ती रही तरह-तरह की अफवाहें

रांची, राज्य ब्यूरो। CAA Support लोहरदगा में तिरंगा यात्रा के दौरान गुरुवार को हुई हिंसक झड़प के तीसरे दिन भी तनाव बरकरार है। हालांकि शुक्रवार को छिटपुट घटनाओं के बावजूद स्थिति नियंत्रित रही। धारा 144 के बीच लोहरदगा में शुक्रवार को दिनभर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रही, जिसके पीछे पुलिस भागती नजर आई। लोहरदगा में कर्फ्यू के तीसरे दिन लोहरदगा रेलवे स्टेशन में सन्‍नाटा पसरा है। शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

जिला प्रशासन के मुताबिक लोहरदगा में स्थिति काफी हद तक शांतिपूर्ण है। जोनल आईजी रांची, आईजी ऑपरेशंस, रेंज डीआईजी रांची और पांच एसपी रैंक के अधिकारी लोहरदगा में कैंप कर रहे हैं और स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। अतिरिक्त बलों की लगभग 15 कंपनियां, 100 SI / इंस्पेक्टरों और 15 DSP को जल्द से जल्द सामान्य स्थिति में लाने में मदद करने के लिए लोहरदगा में अतिरिक्त रूप से तैनात किया गया है। जिले के सभी प्रभावित क्षेत्रों में गश्त तेज कर दी गई है। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती है।

लोहरदगा के पावरगंज इलाके में तैनात सुरक्षा बल के जवान।

ड्रोन से रखी जा रही संवेदनशील मोहल्‍लों पर नजर

ड्रोन की सेवाओं का उपयोग अब मोहल्ले आदि में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भी किया जा रहा है।    लोगों द्वारा दिए जा रहे सभी इनपुटों का जवाब देने के लिए कंट्रोल रूम पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। जिन्हें पुलिस से किसी भी तरह की मदद की जरूरत है, उन्‍हें पर्याप्त रूप से सहायता दी जा रही है। क्विक रिएक्शन टीमों का गठन प्रभावी ढंग से किया गया है। नियंत्रण कक्ष में आने वाली सभी सूचनाओं पर फौरी कार्रवाई की जा रही है।

किसी प्रकार की सहायता के लिए यहां कॉल करें

  •  100/9471163670

बाहर फंसे हुए लोगों को पहुंचाया घर

बचाव, राहत, अन्य मदद और जानकारी देने के लिए बहुत सारी कॉलें आईं, जिन्हें संबोधित किया गया। सभी फंसे हुए लोग, जिनकी जानकारी किसी भी चैनल से आई है, उन्हें वांछित स्थानों पर भेजा गया है। सार्वजनिक पता प्रणाली का उपयोग सभी लोगों को प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए किया गया है। कर्फ्यू लगा हुआ है। लेकिन दवा की दुकानों / अस्पतालों आदि जैसी आवश्यक सेवाओं को खोलने की अनुमति दी गई है। जिले में शांति और सामान्य स्थिति लाने के लिए सभी लोग प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं।

लोहरदगा के अमला टोली में तीसरे दिन कर्फ्यू के बीच सुरक्षा में मुस्‍तैद जवान।

सोशल मीडिया पर पैनी नजर

सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है। अवांछनीय मेसेज पोस्ट करने वाले सभी लोगों पर नजर रखी जा रही है और उन पर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने मामलों के पंजीकरण और उनकी जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उसी के लिए एक अलग टीम गठित की गई है। एसआईटी का प्रयास यह सुनिश्चित करने का होगा कि सभी दोषियों को बुक किया जाए और कोई निर्दोष परेशान न हो। टीमों को निर्देशित किया गया है कि यदि कोई है तो साजिश के कोण की भी जांच करें। शांति और सद्भाव को तोड़ने में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार करने के लिए निरंतर छापेमारी जारी है।

लोहरदगा स्‍टेशन पर तैनात पुलिस बल, अपने गन्तव्य को जाने के लिए काऊंटर में टिकट लेते और प्लेटफॉर्म पर रेलगाड़ी के इंतजार में यात्री।

वहीं झारखंड की दूसरी बड़ी घटना पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुदड़ी प्रखंड स्थित बुरुगुलीकेरा गांव में हुई सात लोगों की हत्या के मामले में भी पुलिस के हाथ खाली हैं। एसआइटी अब तक बेनतीजा है। इस घटना में दर्जनभर संदिग्धों से पूछताछ हो रही है। अब एसआइटी को प्रारंभिक रिपोर्ट देने के लिए निर्धारित पांच दिन में सिर्फ तीन दिन ही बचे हुए हैं।

झारखंड पुलिस मुख्यालय राज्य में घटित दोनों घटनाओं को लेकर परेशान है। शुक्रवार को भी पुलिस मुख्यालय से वरिष्ठ अधिकारी पल-पल की जानकारी लेते नजर आए। झारखंड पुलिस के प्रवक्ता आइजी ऑपरेशन साकेत कुमार सिंह ने बताया कि लोहरदगा में स्थिति नियंत्रित है।

शुक्रवार को लोहरदगा में किसी तरह की हिंसा की सूचना नहीं है। वहां डीआइजी-एसपी पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। शीघ्र ही सबकुछ व्यवस्थित हो जाएगा और इस घटना के दोषी पकड़े जाएंगे। पश्चिमी सिंहभूम में सात लोगों की हत्या वाली घटना पर उन्होंने बताया कि एसआइटी जांच अभी जारी है। वहां भी शीघ्र ही अनुसंधान में बेहतर परिणाम सामने आएगा।

लोहरदगा स्‍टेशन पर गंतव्‍य की ओर जाने के लिए अपनी ट्रेन का इंतजार करते रेल यात्री।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस