Move to Jagran APP

Lohardaga Corona Update: CRPF की गर्भवती महिला जवान कोरोना पॉजिटिव, दिल्‍ली से पति के साथ आई लोहरदगा

झारखंड में रविवार को फिर से 41 कोरोना पॉजिटिव केस की पहचान हुई है। इसमें सबसे अधिक धनबाद में 20 10 मामले जमशेदपुर से सामने आए हैं। गिरिडीह-हजारीबाग में 3 मरीज मिला।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 04:21 AM (IST)
Lohardaga Corona Update: CRPF की गर्भवती महिला जवान कोरोना पॉजिटिव, दिल्‍ली से पति के साथ आई लोहरदगा
Lohardaga Corona Update: CRPF की गर्भवती महिला जवान कोरोना पॉजिटिव, दिल्‍ली से पति के साथ आई लोहरदगा

रांची, जेएनएन। झारखंड में रविवार को फिर से 41 कोरोना पॉजिटिव केस की पहचान हुई है। इसमें सबसे अधिक 20 मामले धनबाद और 10 मामले जमशेदपुर से सामने आए हैं। गिरिडीह और हजारीबाग में 3-3, साहिबगंज में 2 तथा रामगढ़, रांची व लोहरदगा में एक मरीज मिला। आज के ताजा मामलों के साथ झारखंड में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 636 पर पहुंच गई है। आज जिन नए मरीजों की पहचान हुई है, उन्‍हें कोविड अस्‍पताल में दाखिल करा दिया गया है। सुरक्षा संबंधी तमाम एहतियात बरते जा रहे हैं।

loksabha election banner

झारखंड में रविवार को मिले 41 कोरोना संक्रमित

  1. धनबाद : 20
  2. जमशेदपुर : 10
  3. गिरिडीह : 03
  4. हजारीबाग : 03
  5. साहिबगंज : 02
  6. रांची : 01
  7. रामगढ़ : 01
  8. लोहरदगा : 01

लोहरदगा में गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, दिल्ली में करती है सरकारी नौकरी

लोहरदगा जिले में रविवार को एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिली, जो गर्भवती महिला है। इसकी पुष्टि उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की। उन्होंने बताया कि 26 वर्ष की गर्भवती  महिला दिल्ली से लोहरदगा लौटी थी, यहां लौटने के बाद सैंपल की जांच निजी लैब में हुआ। जहां से जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया। उपायुक्त ने बताया कि रविवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज के ट्रैवल हिस्ट्री लेने के साथ-साथ उसके संपर्क में आने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि गर्भवती महिला की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया है, जो असिम्प्टोमैटिक है और उसकी स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर बनी हुई है।

उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का दृढ़ता से पालन करने की जरूरत है। उपायुक्त ने लोगों से अपील कर कहा है कि अगर किसी को बहुत जरुरी कार्य न हो तो घर से बाहर भीड़-भाड़ में नहीं निकलें। दूसरी ओर कोरोना पोजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन नियमानुसार अग्रतर कार्रवाई में जुट गई है।

सीआरपीएफ जवान है कोरोना संक्रमित महिला

इधर स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला मरीज को कोविड-19 केयर सेंटर में रखने की दिशा में पहल शुरू कर दी है। बता दें कि लोहरदगा में इसके पहले 17 मई को एक, 19 मई को दूसरा और 26 मई को तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद रविवार 31 मई को चौथा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। इन मरीजों में 17 और 19 मई को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज के स्वस्थ्य होने के बाद 30 मई को अस्पताल से छुट्टी देकर उन्हें घर भेज दिया गया है। जबकि 26 मई को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज फिलवक्त कोविड-19 केयर सेंटर में स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में इलाजरत है।

दूसरी ओर गर्भवती महिला लोहरदगा जिले के सेन्हा प्रखंड क्षेत्र की रहने वाली है, जो दिल्ली में सरकारी सेवा में है। उक्त महिला को दिल्ली से लाने के लिए उसका पति और गांव के बगल का एक व्यक्ति कार से दिल्ली गया था, जहां से 26 मई को वापस लोहरदगा आया। जिसके बाद गर्भवती महिला खुद से कोरोना जांच के लिए निजी लैब में सैंपल भेजी और होम क्वारंटाइन में रहने लगी। जांच रिपोर्ट में कोरोना पोजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया।

उपायुक्त आकांक्षा रंजन, एसडीओ ज्योति झा, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद, बीडीओ सच्चिदानंद महतो, सीओ हरीश चंद्र मुंडा, थाना प्रभारी वीरेंद्र एक्का गांव पहुंचकर मामले की जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई में जुटी है। वहीं दूसरी ओर महिला के संपर्क में आए उसके पति और दिल्ली गए ग्रामीण को प्रशासन सदर अस्पताल स्थित क्वारंटाइन में भर्ती कर जांच के लिए सैंपल लिया है। साथ ही इन लोगों से संपर्क में आए लोगों को चिन्हित करते हुए प्रशासन गांव में हीं सिस्टम क्वारंटाइन करने की तैयारी में जुट गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.