Move to Jagran APP

Jharkhand News: लोहरदगा चैंबर का चुनाव 7 अगस्त को... 5 जुलाई से शुरू होगी चुनावी प्रक्रिया... जानिए, पूरा विवरण

Lohardaga News लोहरदगा चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी गई है। अगले महीने पांच जुलाई से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी। सात अगस्त को चुनाव होगा। चैंबर के सदस्यों से नवीनीकरण शुल्क समय पर जमा करने की सचिव ने अपील की है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 03:47 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 03:48 PM (IST)
Jharkhand News: लोहरदगा चैंबर का चुनाव 7 अगस्त को... 5 जुलाई से शुरू होगी चुनावी प्रक्रिया... जानिए, पूरा विवरण
Jharkhand News: लोहरदगा चैंबर का चुनाव 7 अगस्त को... 5 जुलाई से शुरू होगी चुनावी प्रक्रिया... जानिए, पूरा विवरण

लोहरदगा, जागरण संवाददाता। Lohardaga Chamber Of Commerce & Industries लोहरदगा चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज का चुनाव आगामी सात अगस्त को होगा। इसका फैसला चैंबर ऑफ कामर्स के चुनाव कार्यालय में चुनाव पदाधिकारी कमल प्रसाद केशरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि चैंबर के नए सदस्यों की सूची आने में हुई विलंब और नवीनीकरण शुल्क समय पर जमा नहीं होने के कारण चुनाव की तिथि को 30 जून से बढ़ाकर सात अगस्त कर दिया गया। ताकि निर्धारित तिथि पर चैंबर का निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके।

loksabha election banner

मतदाता सूची का प्रकाशन पांच जुलाई को होगा

चैंबर के सचिव रितेश कुमार ने कहा कि इससे पहले पांच अगस्त तक चैंबर के पुराने सदस्यों को नवीनीकरण जमा कर देना होगा। जो सदस्य नवीनीकरण शुल्क जमा नहीं करे सकेंगे उन्हें चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने का अधिकार नहीं होगा। चुनाव के बाद नया सदस्यता शुल्क देकर फिर से चैंबर के सदस्य बन सकते हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 144 नए व्यापारियों ने चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की सदस्यता ग्रहण किया गया। चुनाव पदाधिकारी कमल केशरी ने बताया कि लोहरदगा चैंबर चुनाव का निष्पक्ष चुनाव के लिए आगामी पांच जुलाई से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत मतदाता सूची 05 जुलाई 2022 को जारी होगा। उसके बाद सदस्यों के दावा अनुसार मतदाता सूची को त्रुटिरहित कर पुनः 12 जुलाई तक फाइनल प्रकाशन किया जाएगा।

विभिन्न पदों के लिए नामांकन 19 से 22 जुलाई तक

इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद 14 जुलाई को नामांकन प्रपत्र उपलब्ध कराया जाएगा, जो 18 जुलाई तक निरंतर जारी रहेगा। चैंबर चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि 19 से 22 जुलाई तक होगी। जबकि प्रत्याशियों द्वारा नामांकन वापसी 23 और 24 जुलाई को की जा सकती है। इसके बाद फिर 25-26 जुलाई नामांकन प्रपत्रों की स्क्रूटनी की तिथि निर्धारित की गई। स्क्रूटनी के बाद 27 जुलाई को चैंबर चुनाव के लिए योग्य उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

28 जुलाई से 6 अगस्त तक चुनाव प्रचार का मौका

इन सभी प्रक्रिया के पूरा होने के बाद 28 जुलाई से लेकर छह अगस्त तक उम्मीदवार अपने-अपने पक्ष में चुनाव प्रचार कर सकेंगे। सात अगस्त को सुबह 9.00 बजे से चैंबर का चुनाव शुरू होगा, जो अपराह्न 3.00 बजे तक चलेगा। इसी दिन शाम चार बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। मतदान में सफल उम्मीदवारों की घोषणा के साथ चैंबर चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के साथ समाप्त होगी। इसके बाद नई कार्यसमिति का गठन व शपथ ग्रहण विजयी उम्मीदवारों के साथ बातचीत में आपसी सहमति बनाकर पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.