Move to Jagran APP

Jharkhand: लोहरदगा चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज का चुनाव... 12 वर्ष पुराने कारोबारी सदस्य ही करेंगे मतदान

Lohardaga News लोहरदगा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चुनाव को लेकर कारोबारियों में उत्साह दिख रहा है लेकिन कई सवालों को लेकर घमासान भी छिड़ा हुआ है। चुनाव से पहले सदस्यता अभियान नहीं चलाने पर तरह तरह के सावल भी उठने लगे हैं।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 01:29 PM (IST)
Jharkhand: लोहरदगा चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज का चुनाव... 12 वर्ष पुराने कारोबारी सदस्य ही करेंगे मतदान

लोहरदगा, (राकेश कुमार सिन्हा)। Lohardaga Chamber of Commerce And Industries लोहरदगा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का चुनाव 12 साल बाद होने जा रहा है। इन 12 सालों के अंतराल में व्यापारियों को एक सशक्त और चयनित प्रतिनिधि नहीं मिला था। अब चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इस चुनाव को लेकर व्यापारियों को चेंबर से काफी कुछ आशाएं हैं। हालांकि चेंबर चुनाव को लेकर व्यापारियों के बीच तरह-तरह की चर्चा चल रही है। व्यापारी चुनाव में पूरी पारदर्शिता रखने के पक्ष में हैं।

loksabha election banner

नए सदस्य बनाने पर विचार नहीं होने से रोष

महत्वपूर्ण बात यह है कि चुनाव की प्रक्रिया से पहले नए सदस्य बनाने को लेकर कोई पहल नहीं हो रही है। जबकि पिछले 12 सालों के दौरान चेंबर के पुराने सदस्यों में कई व्यापारी अब इस दुनिया में नहीं हैं। कई लोगों ने व्यवसाय छोड़ दिया है। जबकि सैकड़ों की संख्या में नए व्यापारी भी बाजार में आ चुके हैं। फिर भी पुराने मतदाताओं के आधार पर चुनाव कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। कहा यह भी जा रहा है कि चुनाव तो महज कागजी खानापूरी है। पहले से ही यह तय कर लिया गया है कि कौन किस पद पर चुना जाएगा। किसे क्या जिम्मेवारी मिलेगी। इसी वजह से नए सदस्य बनाने के लिए कोई रुचि नहीं दिखाई जा रही।

इस तरह का लीडर चुनना चाहते हैं कारोबारी

हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है, बल्कि यह बाजार में महज एक चर्चा के रूप में सामने आया है। चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के रूप में व्यापारी ऐसे सशक्त चेहरों को देखना चाहते हैं, जो व्यापारियों के हित में काम कर सकें। व्यापारियों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों के पास मजबूती से अपना पक्ष रख सकें। व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर कदम उठा सकें। सिर्फ व्यक्तिगत लाभ के लिए चेंबर के पद पर आसीन होने की इच्छा रखने वाले लोगों को दरकिनार करने की कोशिश की जा रही है।

इस बार काफी रोचक होगा चुनाव

बहरहाल, चेंबर ऑफ कॉमर्स का चुनाव इस बार काफी रोचक होने वाला है। चेंबर ऑफ कॉमर्स के चुनाव में कुछ ऐसे व्यापारियों के भी उतरने की संभावना है, जो लंबे समय से व्यवसायिक और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रहे हैं। कुल मिलाकर यह देखना मजेदार होगा कि क्या चेंबर ऑफ कॉमर्स एक मजबूत संस्थान के रूप में यहां स्थापित होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.