Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown 2021: कड़े फैसले से पहले CM हेमंत बोले, आप सुरक्षित रहें, यही कामना करता हूं...

Jharkhand Lockdown 2021 Lockdown in Jharkhand सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण में लोगों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। स्थिति का आकलन कर और जरूरी कदम उठाये जायेंगे। सभी स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें यही कामना करता हूं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 06:05 PM (IST)
Jharkhand Lockdown 2021: कड़े फैसले से पहले CM हेमंत बोले, आप सुरक्षित रहें, यही कामना करता हूं...
Jharkhand Lockdown 2021, Lockdown in Jharkhand: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Lockdown 2021, Lockdown in Jharkhand झारखंड में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने कड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में ताबड़तोड़ आईएएस अफसरों की तैनाती के बीच गुरुवार को सीएम हेमंत सोरेन ने सभी जिला के उपायुक्‍तों और सिविल सर्जन से गहन चर्चा की। सीएम ने इस मीटिंग के बाद कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण में लोगों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। स्थिति का आकलन कर और जरूरी कदम उठाये जायेंगे। सभी स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें, यही कामना करता हूं।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि पूरी स्थिति पर कड़ी नजर है। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, सरकार निर्णय लेते जाएगी। किन-किन चीजों की प्राथमिकता है, क्या आवश्यकता है उन पर निर्णय लेते हुए सरकार आगे बढ़ेगी। आज हम लोगों ने विशेष आपदा बैठक की। हम लोग एक-एक व्यक्ति तक संक्रमण की तलाश करने की सोच रखते हैं। और आज यही वजह है कि राज्य में सैंपल का कलेक्शन बहुत बड़े पैमाने पर हो रहा है। लेकिन मशीनें उस तरीके से रिजल्ट दे पाने में सक्षम नहीं हो पा रही हैं।

हालांकि आज लगभग सभी जिलों में कोरोना टेस्टिंग का सेंटर बना हुआ है। लेकिन आज के इस बढ़ते संक्रमण में वह कम प्रतीत होता है। इसलिए हमने आज यह निर्णय लिया कि 2 कोबास मशीन राज्य सरकार खरीदेगी, और जो सैंपल कलेक्ट किए जाते हैं, उन सैंपलों का सही-सही रिजल्ट और जल्द से जल्द रिजल्ट लोगों को उपलब्ध हो। साथ में 6 आरटी पीसीआर लेबरोट्री बनाने का भी हम लोगों ने निर्णय लिया है।

रांची, जमशेदपुर, बोकारो, चाईबासा, गुमला और साहिबगंज में जो माननीय सांसद विजय हादसा जी के सांसद फंड से लेबोरेट्री बन रहा है, जिसकी क्षमता थोड़ी कम थी उसकी क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार उस में अतिरिक्त राशि उपलब्ध कर उस सेंटर को बढाया जाएगा। रिम्‍स अस्‍पताल के अंदर 110 नए आईसीयू बेड तैयार करने का निर्देश दिया जा चुका है। और 750 डेडीकेटेड ईयर मार्क कोविड के लिए रिम्स में बेडों को चिन्हित किया गया है।

रांची में बढ़ते कोरोना दबाव के कारण, चूंकि सब लोग रांची में अपना इलाज रिम्स में कराना चाहते हैं। अपने सहयोग अपना एक अतिरिक्त हैंड्स बढ़ाने के लिए सरकार रामगढ़ में सीसीएल का 150 बेड का अस्पताल को सरकार कोविड के लिए उपयोग में लाएगी। इससे रामगढ़ और हजारीबाग के लोग इधर आते हैं उन सब लोगों को उसके इर्द-गिर्द रिम्स के देखरेख में मेडिकल सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा हुई है। अभी चर्चाएं जारी है। कल भी इस विषय पर हमारा चर्चा जारी रहेगा।

जिस तरीके से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। जिस तरीके से केंद्र सरकार के कई निर्णय आ रहे हैं। उन सभी को ध्यान में रखकर कल संभवत कुछ और निर्णय मजबूती से लिया जाएगा। जैसे सीबीएसई के एग्जाम को केंद्र सरकार ने पास्‍टपोंड किया है। उस तरह हमें भी देखना होगा कि 10वीं और 12वीं की जो हमने क्लासेज प्रारंभ की थी, उनको किस तरीके से संचालित किया जाए या ना किया जाए।

इसके अलावा राज्य में कई परीक्षाएं होनी है। उन सब पर हमें निर्णय लेना होगा। क्योंकि संक्रमण अभी बढ़ेगा। उसकी गति जो मुझे आकलन लगता है, हो सकता है कि मैं गलत हो जाउं। केंद्र सरकार ने यूपी, बिहार, झारखंड बंगाल, उड़ीसा के लिए स्पेशल ट्रेन महाराष्ट्र पुणे से चलाया है। इससे संभवत: हमारे यहां संक्रमण की संख्या बढ़ेगी। उन सबका कल आकलन करते हुए, कल का निर्णय जो आएगा, वह आपके समक्ष रखा जाएगा। उन सभी चीजों पर हम लोग निर्णय लेंगे। हमने पहले ही कहा कि हमें निर्णय लेने की गति बढ़ानी होगी। और थोड़ी इस संक्रमण का दायरा है, उसका आकलन मजबूती से करना होगा ताकि सही निर्णय लिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.