Move to Jagran APP

Lockdown Extention: एक सलाह-नेक सलाह, कोरोना से लड़ना है तो लॉकडाउन बढ़ाएं CM साहब; जानें क्‍या है तैयारी

Lockdown Extention मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के चिकित्सकों एवं निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम पर गहन विचार-विमर्श किया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 01:09 PM (IST)
Lockdown Extention: एक सलाह-नेक सलाह, कोरोना से लड़ना है तो लॉकडाउन बढ़ाएं CM साहब; जानें क्‍या है तैयारी
Lockdown Extention: एक सलाह-नेक सलाह, कोरोना से लड़ना है तो लॉकडाउन बढ़ाएं CM साहब; जानें क्‍या है तैयारी

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Lockdown Extention  राज्य के वरीय डाक्टरों ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से पार पाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लॉक डाउन की अविध आगे बढ़ाने की सलाह दी है। डॉक्‍टरों ने एक सुर से कहा है कि लाॅकडाउन की अवधि बढ़ाना ही कोरोना से निपटने का सटीक उपाय है। सीएम ने सचिवालय में चिकित्सकों और अस्पतालों के संचालकों से बुधवार को गहन विचार-विमर्श किया। कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में चिकित्सकों की बड़ी भूमिका है, कोरोना से छिड़े महायुद्ध में झारखंड के पास भले ही संसाधन कम हैं, लेकिन आत्मबल प्रचंड है। हम यह लड़ाई निश्चित ही जीतेंगे। 

loksabha election banner

राज्य के चिकित्सकों ने कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव राज्य सरकार को दिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ प्रोजेक्ट भवन में बुधवार को हुई बैठक में चिकित्सकों ने एक स्वर से कहा कि कोरोना के संक्रमण को पूरी तरह खत्म करने के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से अनुपालन बहुत जरूरी है। इसके लिए लॉकडाउन को बढ़ाना ही बेहतर है।वर्तमान स्थिति में लॉकडाउन खत्म होने से संक्रमण बढ़ सकता है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों से कहा कि उनकी बड़ी भूमिका कोरोना से छिड़ी लड़ाई में है।चिकित्सकों का सुझाव इस महायुद्ध में बड़ी भूमिका निभाएगा। सरकार ने संक्रमण के इस दौर में सामाजिक सुरक्षा को मजबूत कर लिया है, लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं व संसाधनों में हम कुछ पीछे हैं। लेकिन हमें मिलकर तय करना है कि कैसे सीमित संसाधनों से बेहतर परिणाम दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में संसाधन कम हैं, लेकिन राज्य सरकार और जनता का आत्मबल प्रचंड है।

बढ़ गए हैं दवा के दाम

मुख्यमंत्री को बैठक में चिकित्सकों ने जानकारी दी कि कई दवाओं के दाम बढ़ गए हैं। सरकार इस पर ध्यान दे। मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों को आश्वस्त किया कि इसके लिए टीम बनाकर हो रही कालाबाजारी को रोका जाएगा। आप सभी इसकी जानकारी समय समय पर सरकार को दें, जिससे कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सरकार कड़े फैसला ले सके।

लॉकडाउन पर परिस्थितियों का आकलन कर लेंगे निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में लॉकडाउन चुनौती है, जिसका हम सामना कर रहें हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन का पालन पूरी तरह हो रहा है, लेकिन शहरी क्षेत्र में लोग पालन नहीं कर रहें हैं। राज्य के करीब 7 लाख लोग महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों में फंसे हैं। ऐसी स्थिति में लॉकडाउन के बाद जब फंसे हुए लोग आएंगे तो एक अलग चुनौती का सामना हमें करना होगा। फंसे हुए लोगों को वहां की राज्य सरकार भरसक मदद करने का प्रयास कर रही है। राज्य में लॉकडाउन समाप्त करने पर सरकार परिस्थितियों का आकलन कर समाप्त या जारी रखने का निर्णय लेगी।

 

चिकित्सकों के सुझावों को लागू करेगी सरकार

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य के चिकित्सकों का ग्रुप बनाकर विचारों को साझा किया जाएगा। वर्तमान सरकार चिकित्सकों के चेहरे पर मुस्कान लाएगी। सरकार संवेदनशील है। स्वास्थ्य संसाधनों को भी उपलब्ध कराएगी।

बैठक में ये चिकित्सक रहे उपस्थित

डॉ अमर कुमार सिंह, डॉ प्रदीप कुमार सिंह, डॉ भारती कश्यप, डॉ इकबाल, डॉ संजय कुमार जायसवाल, डॉ विजय मिश्रा, डॉ राजेश कुमार, डॉ नितेश, डॉ पीएन सिंह आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.