Move to Jagran APP

Lockdown in Jharkhand: झारखंड में लॉकडाउन एक सप्‍ताह के लिए बढ़ा, ई-पास सबके लिए अनिवार्य नहीं; जानें

Lockdown Extended in Jharkhand झारखंड में लॉकडाउन एक और सप्‍ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस दौरान कुछ रियायतें दी गई हैं। अब ई-पास सभी लोगों के लिए अनिवार्य नहीं हाेगा। अब सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 08:29 PM (IST)
Lockdown in Jharkhand: झारखंड में लॉकडाउन एक सप्‍ताह के लिए बढ़ा, ई-पास सबके लिए अनिवार्य नहीं; जानें
Lockdown Extended in Jharkhand अब सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को कुछ रियायतों के साथ एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। अभी 27 मई की सुबह 6 बजे तक मौजूदा नियमों के तहत लॉकडाउन प्रभावी थे जो कि अब तीन जून की सुबह तक होगा। सरकार ने इस बार कई रियायतें भी दी हैं। इन रियायतों में सबसे बड़ा लाभ कृषि सेक्टर को मिला है। किसानों को बाजार तक अपना उत्पाद लेकर जाने के लिए अब ई-पास की कतई जरूरत नहीं है। इससे किसान अपने उत्पाद, सब्जियां आदि लेकर सीधे बाजार पहुंच सकते हैं।

loksabha election banner

तरबूज आदि स्थानीय उपज से संबंधित किसानों को इससे लाभ मिलेगा। सोमवार को मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्रियों की बैठक में किसानों को हो रही समस्याओं को मंत्रियों ने उठाया था। किसानों के अलावा मीडिया कर्मियों, कोर्ट के कार्य से निकलनेवाले लोगों, उद्योगों और खान में काम करनेवाले लोगों और सरकारी कर्मियों को ई-पास बनवाने की दरकार नहीं होगी।

अब सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे

राज्य मुख्यालय में फिलहाल गृह विभाग, आपदा प्रबंधन, वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग जैसे दफ्तर ही खुले हुए थे लेकिन अब सरकार की अधिसूचना के साथ ही सभी सरकारी दफ्तर खुल जाएंगे। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि दफ्तरों में एक तिहाई से अधिक कर्मियों को नहीं बुलाया जाएगा। सभी विभागीय प्रमुख रोस्टर के हिसाब से कर्मियों को कार्यालय में तलब करेंगे। प्राइवेट सेक्टर के लिए अभी कोई रियायत नहीं दी गई है।

बाजार दो बजे तक ही खुलेंगे

बाजार और उपभोक्ताओं को अभी अधिक रियायतें नहीं दी गई हैं। कृषि उत्पादकों को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के बाजार और उपभोक्ताओं के लिए दोपहर दो बजे तक ही कारोबार का वक्त होगा। यह व्यवस्था अभी भी चल रही है। जो दुकानें खुली हैं, वह खुली रहेंगी और जिन्हें बंद रखने के लिए कहा गया है, उनके लिए अगले एक सप्ताह में कोई राहत नहीं है। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह पर सरकार का यह फैसला बुधवार की सुबह तक सबके सामने होगा और मंगलवार की देर रात अथवा बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी होगी। फिलहाल, 27 मई की सुबह 6 बजे तक पिछला फैसला असरदार रहेगा।

बता दें‍ कि मौजूदा लॉकडाउन 27 मई तक लागू है। कल सोमवार को सभी कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक में सीएम हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार किया था। सभी मंत्रियों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने के लिए मुख्‍यमंत्री को कहा था। यहां उल्‍लेखनीय है कि स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह लागू करने के बाद से झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आई है। अब झारखंड देश के उन राज्‍यों में शामिल हो गया है, जहां कोरोना के मामले लगातार गिर रहे हैं। यहां रिकवरी रेट अच्‍छी है। संक्रमण दर भी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.