रांची, जासं। इग्नू यानि इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय में जुलाई शैक्षणिक सत्र के लिए सभी कार्यक्रम में ऑनलाइन नामांकन के लिए लिंक विवि द्वारा जारी कर दिया गया है। इच्छुक विद्यार्थी 15 जुलाई तक नामांकन ले सकते हैं। इसके लिए वे विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं। इसके अलावा, किसी तरह की विशेष जानकारी के लिए राज्‍य के सभी जिलों के शिक्षार्थी सेवा केंद्रों से या रांची के क्षेत्रीय केंद्र अशोक नगर से संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा फाॅर्म 30 जून तक होगा जमा

इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में टर्म एंड एग्जाम जून-2021 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फाॅर्म जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई है। साथ ही टर्म एंड एग्जाम के लिए असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, डिसर्टेशन, इंटर्नशिप, फील्ड वर्क जर्नल सहित डीईसीई प्रोजेक्ट रिपोर्ट जून-2020 भी 1000 रुपये शुल्क के साथ 30 जून तक जमा होगा।

डीएसपीएमयू में ऑनलाइन परीक्षा में 359 में 352 परीक्षार्थी उपस्थित

डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि में मंगलवार को यूजी सेमेस्टर पांच व पीजी सेमेस्टर तीन की परीक्षा ऑनलाइन हुई। कुल 359 परीक्षार्थियों में 352 उपस्थित रहे। पहली पाली में सुबह 9 से 11 बजे तक यूजी के अंतर्गत हुई बीएससी आइटी की परीक्षा में कुल 106 परीक्षार्थियों में 102, इवीएस में 20 में 19, अंग्रेजी में 87 में 86 व एमबी में 35 में सभी उपस्थित रहे।

इसी तरह दूसरी पाली में 1 से 3 बजे तक पीजी के अंतर्गत एमबी में 22 में से 21, एमीएस, एमएससी आइटी व ईवीएस में क्रमश: 65, 13 व 11 में सभी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। आइटी सेल के इंचार्ज डाॅ. आइएन साहू ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका अपलोड करने के लिए आधा घंटा अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। ऑनलाइन परीक्षा में जो छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे हैं, यदि वे सही कारण देंगे तो उनकी बाद में परीक्षा ली जाएगी।

Edited By: Sujeet Kumar Suman