Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल : घरों को नया लुक दे रहे हैं बेंत के फर्नीचर

सघरों को सजाना एक तरह आर्ट है। लोग अपने घरों को नया

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 02:45 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 06:13 AM (IST)
लाइफस्टाइल : घरों को नया लुक दे रहे हैं बेंत के फर्नीचर

जागरण संवाददाता, रांची : घरों को सजाना एक तरह आर्ट है। लोग अपने घरों को नया लुक देने के लिए कई तरह के प्रयोग करते रहते हैं। वहीं फर्नीचर घर में मौजूद ऐसे आइटम हैं जो पूरे घर का लुक बदल देते हैं। वैसे आजकल बेंत के फर्नीचर लोगों को खूब लुभा रहे हैं। बेंत के फर्नीचर से घर को एलीगेंट और कोजी लुक मिलता है। समाहरणालय के सामने कई दुकानें हैं जो बेंत के बने फर्नीचर बेचते हैं। इनमें से एक दुकान संतोष कुमार की है। संतोष बताते हैं कि उनकी दुकान 1978 से वहां पर है। पहले वो दुकान उनके पिता जर्नादन लाल चलाते थे। उन्होंने बताया कि फर्नीचर के मार्केट में बेंत हमेशा से एवरग्रीन रहा है।

loksabha election banner

----

होते हैं आरामदेह:

बेंत के सोफे फोम वाले सोफे से ज्यादा आरामदेह होते हैं। डॉक्टरों की राय भी है कि मोटे फोम वाले सोफे स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे नहीं है। हालांकि ये फर्क लंबे समय तक सोफे पर बैठने वालों के लिए होते हैं। इसके साथ ही बेंत के फर्नीचर की लाइफ काफी लंबी होती है। इसकी लकड़ी में कीड़ा नहीं लगता। मगर इसे बारिश के पानी से बचाकर रखने की जरूरत होती है। बारिश के पानी से बेंत सड़ जाते हैं।

-----

बंगाल और असम से मंगाया जाता है बेत

झारखंड में बेंत नहीं के बराबर होता है। इसलिए इसे बंगाल और असम से मंगाया जाता है। एक बेंत का फर्नीचर बनाने में एक सप्ताह से लेकर 25 दिन तक लग जाता है। बेंत का फर्नीचर सेट बनाने में कितना समय लगेगा ये उसके डिजाइन पर निर्भर करता है। जिस समान को बनाने में जितना ज्यादा समय लगता है उसकी कीमत उतनी ही अधिक होती है। कुछ लोग अपने घर के स्पेश के हिसाब से ऑर्डर देकर भी फर्नीचर बनवाते हैं।

----

घरों को खूबसूरत बनाने के लिए खरीद सकते हैं ये फर्नीचर

घर को नया लुक देने के लिए कोने से लेकर बैठक तक के लिए बेंत के फर्नीचर उपलब्ध है।

- सोफा सेट

बाजार में बेंत के सोफा सेट के आकर्षक डिजाइन हैं। जिस फर्नीचर की डिजाइन जितनी महीन होती है वो उतना ही अच्छा माना जाता है। बेंत के सोफा सेट 12 हजार से लेकर 35 हजार तक में उपलब्ध है।

टेबल-

बेंत के टेबल की विशाल रेंज है। इसमें सेंटर टेबल, साइड टेबल और कॉर्नर टेबल शामिल है। ये टेबल दो हजार से लेकर पांच हजार तक में उपलब्ध है।

आरामकुर्सी

- आरामकुर्सी की जब भी बात आती है हम बेंत की कुर्सी ही सबसे ज्यादा पंसद करते हैं। बाजार में कई डिजाइन के आरामकुर्सी उपलब्ध है। इसे लेने के लिए आपको पांच हजार तक रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

--

कॉर्नर रैक

जिन लोगों के घरों में जगह कम हो वो लोग अपने घर को सजाने के लिए कॉर्नर रैक का इस्तेमाल करते हैं। ये कॉर्नर रैक 850 रुपये से 1500 रुपये तक में उपलब्ध है।

--

ड्रेसिंग टेबल

आमतौर पर ड्रेसिंग टेबल लोग लकड़ी का ही लेते हैं। मगर बाजार में बेंत के ड्रेसिंग टेबल भी उपलब्ध है। ये 2400 से 13 हजार तक में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.