रांची, [नीलू मिश्रा]। दिवाली का त्यौहार हो और मिठाई की बात हो तो सबसे पहले लड्डू का नाम आता है। वो इसलिए कि लड्डू भगवान गणेश को प्रिय है, सो लड्डू खरीदने के लिए दीपावली के समय दुकान पर लंबी लाइन लगी रहती है। त्योहार के समय मिठाई में मिलावट का भी डर रहता है इसलिए थोड़ी सी मेहनत करें और घर पर शुद्ध लड्डू बनाकर भगवान के साथ-साथ परिवार को भी खुश करें। ...तो चलिए घर पर लड्डू बनाने का तरीका जानते हैं जो बाजार से भी अधिक स्वादिष्ट बनेंगे ।

बनाने की सामग्री

  1. बेसन - 2 कप
  2. चीनी - एक कप
  3. घी - एक कप
  4. खरबूजे के बीज - ¼ कप
  5. इलायची पाउडर - 1 चम्मच
  6. ड्राई फ्रूट्स - आधा कटोरी

लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले चाशनी बनाएं.  पैन में चीनी डाल कर इसमें ⅓ कप पानी डाल दें। पैन को गैस पर रख कर चीनी को पानी में घुलने तक पकाएं। चाशनी को लगातार चलाते हुए सफेद होने तक और जमने वाली चाशनी बनाने तक पकाए । अब चाशनी जमने लगे तो थोड़ा घी डाल कर अच्छे से  मिक्स कर दें। अब गैस बंद  कर चाशनी को लगातार चलाते हुए ठंडा करें। दूसरी तरफ कराही को गैस पर रखकर बेसन भूनने की तैयारी करें। इसके लिए कढा़ई को गैस पर रखें, इसमें 1 कप घी डाल दें।

बेसन को धीमी आंच पर लगातार भूनें। बेसन को हल्का डार्क कलर होने तक भूनें। अब इसको ठंडा करने के लिए अलग बर्तन में निकाल लें। अब खरबूजे के बीज को भी भून लें। बेसन का मिश्रण भी हल्का ठंडा हो तो इसमें चासनी डाल दे. साथ ही इसमें खरबूजे के बीज, इलायची पाउडर ड्राई फ्रूट्स डालकर लड्डू बांधे।ध्यान रहे बेसन न तो अधिक गर्म हो  ना ही अधिक ठंडा, तभी अच्छा लड्डू बन

सकता है। तो देर किस बात की चलिए झटपट लड्डू बनाइए और त्यौहार पर सबको खुश कीजिए।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप