Move to Jagran APP

मोबाइल एप से खुद को रखें चुस्त-दुरुस्त

ापिछले कुछ सालों में हमारी लाइफ स्टाइल काफी बदल गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 02:04 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:12 AM (IST)
मोबाइल एप से खुद को रखें चुस्त-दुरुस्त
मोबाइल एप से खुद को रखें चुस्त-दुरुस्त

जागरण संवाददाता, रांची : पिछले कुछ सालों में हमारी लाइफ स्टाइल काफी बदल गई है। इस बदलाव में हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। खानपान और अव्यवस्थित वर्क कल्चर के कारण हमें पता नहीं चलता है कि हम कब बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। वहीं आज रांची में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो अपने हेल्थ के प्रति सजग हो रहे हैं। ये फिट रहने के लिए मोबाइल एप का सहारा ले रहे हैं। मोबाइल के एप डाउनलोड स्टोर पर कई ऐसे एप हैं जो हमें अपनी दिनचर्या में फिट रहने के लिए टिप्स देते हैं। कुछ एप ऐसे हैं जो दिनभर हमारे खाने पीने की कैलोरी काउंट करते हैं और डाइट, न्यूट्रिशन, एक्सरसाइज प्लान करने और हेल्थ पर नजर बनाए रखने में सहायता करते हैं। इन एप में एंड्रायड बेस एप लोगों की पहली पसंद बन रहा है।

loksabha election banner

----

गूगल फिट : गूगल फिट आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिटनेस एप है। ये एप हमारी दिनभर की एक्टिविटी को ट्रैक करता है। उसमें चलना, दौड़ना और साइकिल चलाना शामिल है। इसके जरिये हम दिन भर में खर्च होने वाली कैलोरी की जानकारी ले सकते हैं। ये एप काफी सरल है। इसके जरिये हम बहुत आसानी से अपनी डाइट मैनेज कर सकते हैं। इसमें उपयोग होने वाले अन्य फीचर्स के तौर पर ट्रैक फिटनेस, न्यूट्रिशन, स्लीप और वजन शामिल हैं। यह एप एंड्रायड डिवाइस के अलावा टैबलेट, वेब और एंड्रायड वियर वॉच में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

--

पॉकेट योगा : योग की दीवानगी लोगों में पिछले कुछ सालों में सिद्ध हो गई है। पॉकेट योगा एक योग इंस्ट्रक्टर एप है। इस एप में यूजर्स के लिए 200 योग आसन और 27 प्रोग्राम शामिल किए गए हैं, जिनकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं। ये एप आपके योग का समय नोट ट्रैक करके ये बताता रहेगा कि आप कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं। इसके अलावा इसमें योगा के कई लेवल भी फीड की गई है। इस एप को हम योगा ट्रेनर के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

---

फिट नोट : फिट नोट काफी तेजी से लोकप्रिय होता हुआ एक फिटनेस एप है। इसकी लोकप्रियता का कारण है कि ये एक फ्री एप है। इसके साथ ही इसमें एक व्यायाम डाटाबेस भी शामिल है जो हमें अपने वर्कआउट्स को ठीक से वर्गीकृत करने में मदद करता है। ताकि हम अपने दिनभर किये कामों को ट्रैक रख सकें, और आप खुद के अनुरूप कस्टम रूटीन और वर्कआउट बना सकते हैं।

---

जे फिट : जेफिट एक ऐसा फिटनेस एप है जिसमें 1300 से अधिक फिटनेस अभ्यास वाले डेटाबेस को शामिल किया गया है। ये एक कंपलीट इंस्ट्रक्टर एप है। इसमें एनिमेशन के द्वारा बताया जाता है कि एक्सरसाइज को कैसे करें। इसके साथ ही इसमें फिटनेस प्लान के साथ मानक फिटनेस ट्रैकिंग भी है। ये एप फ्री में इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है।

--

कॉउच टू 5के : कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें वर्कआउट करते समय म्यूजिक सुनने का अच्छा लगता है। ऐसे लोगों को कॉउच टू 5के एप काफी पसंद आएगा। इस एप में विभिन्न ट्रैकिंग फीचर्स दिए गए है। एप में हाफ मैराथन प्रोग्राम के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है। यानि कि इस एप की मदद से आप हाफ मैराथन में भाग लेने कि तैयारी भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.