Move to Jagran APP

पैसों के लेन-देन पर रखें कड़ी नजर, दुरुस्त करें चेक प्वाइंट

आयकर वाणिज्य कर परिवहन और उत्पाद के नोडल पदाधिकारियों को निर्देश रांची राब्यू भारत

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 02:35 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 02:35 AM (IST)
पैसों के लेन-देन पर रखें कड़ी नजर, दुरुस्त करें चेक प्वाइंट

आयकर, वाणिज्य कर, परिवहन और उत्पाद के नोडल पदाधिकारियों को निर्देश

loksabha election banner

रांची, राब्यू : भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान पैसों के लेन-देन, धन की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है। आयोग के महानिदेशक दिलीप शर्मा तथा विशेष पर्यवेक्षक (व्यय) बी मुरली कुमार ने गुरुवार को एक निजी होटल में आयोजित बैठक में आयकर, वाणिज्य कर, परिवहन, उत्पाद आदि विभागों के नोडल पदाधिकारियों को आयोग द्वारा निर्धारित चेक प्वाइंट को दुरुस्त करने का निर्देश दिया ताकि निर्वाचन में धन तथा शराब के इस्तेमाल पर रोक लग सके।

आयोग के दोनों पदाधिकारियों ने बैठक में सभी विभागों से तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में नोडल पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। एयरपोर्ट तथा रेलवे के पदाधिकारियों को भी बाहर से आनेवाले लोगों पर नजर रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इससे पहले आयोग के दोनों पदाधिकारियों ने रांची पहुंचने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ कई बिंदुओं पर चर्चा की।

आज करेंगे वीडियो कान्फ्रेंसिंग

भारत निर्वाचन आयोग के महानिदेशक तथा विशेष पर्यवेक्षक शुक्रवार को सभी जिलों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर आवश्यक निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्तों को देंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी पुलिस अधीक्षक व जिलों के प्रवर्तन पदाधिकारी आदि उपस्थित रहेंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड पुलिस की 73 इको कंपनी गठित

रांची : विधानसभा चुनाव-2019 को लेकर झारखंड पुलिस के सशस्त्र दस्ते की 73 इको कंपनी गठित की गई है। इसमें कुल 4526 पदाधिकारी, हवलदार, जवान व रसोइया शामिल हैं। प्रत्येक इको कंपनी में 62 पदाधिकारी-जवान शामिल हैं। जैप के आइजी सुधीर कुमार झा ने इससे संबंधित आदेश गुरुवार को जारी कर दिया। जारी आदेश के अनुसार इको कंपनी में जैप, आइआरबी, एसआइएसएफ, एसआइआरबी व एसपीसी प्रशिक्षुओं को शामिल शामिल किया गया है। इको कंपनी में शामिल बल अति संवेदनशील पोस्ट व पिकेट को छोड़कर रखे गए हैं। इसमें पदाधिकारी, हवलदार, जवान व रसोइया शामिल हैं।

बच्चे अभिभावकों को दिलाएंगे मतदान करने का संकल्प

रांची : निर्वाचन आयोग मतदान फीसद बढ़ाने तथा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाताओं को उनके बच्चों के माध्यम से मतदान करने का संकल्प दिलाएगा। इसके तहत स्कूलों को संकल्प पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। बच्चे ये संकल्प पत्र अपने अभिभावकों को देकर मतदान करने को लेकर हस्ताक्षर कराएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने यह जानकारी मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित जिला शिक्षा पदाधिकारियों व रांची जिले के निजी स्कूलों के प्राचार्यो की कार्यशाला में दी।

उन्होंने बताया कि संकल्प पत्र में चुनाव प्रक्रिया और मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की संक्षिप्त जानकारी भी होगी। अभिभावक के हस्ताक्षर के बाद ये संकल्प पत्र स्कूलों द्वारा जमा लिए जाएंगे। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारियों और स्कूलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया और प्रजातात्रिक मूल्यों की जानकारी दें। इधर, इसी तरह की कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए हुआ। इसमें अधिक से अधिक लोगों को सी-विजिल एप के इस्तेमाल के लिए जागरूक करने का आह्वान किया गया। कहा गया कि सबसे अधिक सी-विजिल एप डाउनलोड करानेवाले कैंपस एंबेसडर को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में कॉलेज शिक्षक अहम भूमिका निभा सकते हैं। कार्यशाला में शैक्षणिक संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम के गठन तथा एनएसएस, एनसीसी और कैंपस अंबेसडर को चुनावी प्रक्रिया में भागीदार बनाने पर जोर दिया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कैंपस में एक ऐसा कार्यक्रम भी हो, जिसमें छात्र-छात्राएं संकल्प लें कि वे मतदाता बनने पर हर हाल में मतदान करेंगे और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा, संयुक्त सचिव हीरालाल मंडल, उप सचिव शब्बीर अहमद आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.