रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड लोक सेवा आयोग की सातवीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को दो पालियों में होगी। राज्य के 24 जिलों के 1,102 केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 3,69,327 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। आयोग ने सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने तथा निर्धारित सीट पर बैठने का सुझाव दिया है। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

केंद्राधीक्षक विशेष परिस्थितियों में सही कारण बताए जाने पर परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद तक प्रवेश की अनुमति देंगे। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक की पहली पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के पहले पत्र की परीक्षा होगी। इसी तरह, अपराह्न दो से चार बजे तक की दूसरी पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के ही दूसरे पत्र की परीक्षा होगी। दो-दो घंटे की अवधि की परीक्षा में प्रत्येक पत्र में दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। कुल पदों के लगभग 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा। बता दें कि सातवीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा चार वर्षों वर्ष 2017, 2018, 2019 तथा 2020 के लिए एक साथ हो रही है। इसके माध्यम से विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर नियुक्ति होगी।

परीक्षार्थियों को देना होगा स्वघोषणा पत्र

परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय यह स्वघोषणापत्र देना होगा कि उसे न तो बुखार, सर्दी, बदन दर्द या खांसी है और न ही वह हाल में किसी कोरोना पाजिटिव के संपर्क में आया है। मास्क या फेस कवर पहनना तथा कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। सभी परीक्षार्थियों को पारदर्शी छोटे आकार की शीशी में हैंड सैनिटाइजर भी लाने के लिए कहा गया है।

ये चीजें जरूर लाएं साथ

परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट तथा उपस्थिति पत्र पर गोला ब्लू बाल प्वाइंट कलम से लगाना होगा। उन्हें जेपीएससी की वेबसाइट से अपलोड प्रवेश पत्र, उपस्थिति पत्र, ब्लू बाल प्वांइट कलम, आवेदन के समय दिए गए फोटो के दो स्वहस्ताक्षरित रंगीन फोटो तथा वैध फोटो पहचान पत्र साथ लाने के लिए कहा गया है।

Edited By: Sujeet Kumar Suman