Move to Jagran APP

JPSC 6th Mains Result: इसी माह जारी हो सकता है छठी जेपीएससी परीक्षा में 6103 अभ्यर्थियों का परिणाम

JPSC 6th Mains Result सर्वोच्च न्यायालय में याचिका खारिज होने के बाद इसी माह मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने की उम्मीद है। हाईकोर्ट के आदेश पर परिणाम जारी करने की तैयारी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 11:21 AM (IST)
JPSC 6th Mains Result: इसी माह जारी हो सकता है छठी जेपीएससी परीक्षा में 6103 अभ्यर्थियों का परिणाम

रांची, राज्य ब्यूरो। JPSC 6th Mains Result झारखंड लोक सेवा आयोग की छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में 6,103 अभ्यर्थियों का ही परिणाम जारी होगा। आयोग इन्हीं अभ्यर्थियों के आधार पर परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। उम्मीद है कि लंबे समय से लटकी इस परीक्षा का परिणाम इसी माह जारी हो सकता है। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे।

loksabha election banner

झारखंड लोक सेवा आयोग ने झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप ही इस परीक्षा का परिणाम जारी करने का निर्णय लिया है। इसके तहत मुख्य परीक्षा में शामिल उन अभ्यर्थियों का ही परिणाम जारी होगा जो हाईकोर्ट के आदेश पर प्रारंभिक परीक्षा के जारी दूसरे संशोधित रिजल्ट में सफल घोषित किए गए थे। इस तरह, लगभग 28 हजार अभ्यर्थियों का परिणाम जारी नहीं होगा। ये सभी अभ्यर्थी राज्य सरकार के निर्देश पर तीसरी बार जारी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में अतिरिक्त अभ्यर्थियों के रूप में सफल घोषित कर दिए गए थे।

बताते चलें कि झारखंड हाईकोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार के इस निर्णय को गलत ठहराते हुए दूसरी बार कोर्ट के निर्देश के आलोक में जारी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। वैसे, प्रभावित अभ्यर्थियों में से कुछ अभ्यर्थियों ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर इस आदेश के विरुद्ध अपील की थी, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने उसे खारिज कर दिया। 

प्रारंभिक परीक्षा ही रही विवादित

छठी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा लगातार विवादित रही। इस कारण जेपीएससी को इसके परिणाम में तीन-तीन बार संशोधन करने पड़े। 23 फरवरी 2017 को सबसे पहले जारी परिणाम में 5,138 अभ्यर्थी सफल हुए थे। झारखंड हाई कोर्ट के निर्देश पर 11 अगस्त 2017 को संशोधित परिणाम जारी किया गया। इसमें 965 अभ्यर्थी अधिक अर्थात कुल 6,103 अभ्यर्थी सफल हुए। इसमें भी विवाद होने पर राज्य सरकार ने प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित कर 34 हजार अभ्यर्थियों को पास कर दिया। इस परिणाम के आधार पर मुख्य परीक्षा भी आयोजित की गई। 

एक साल लग गए मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने में

मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने में लगभग एक साल लग गए। जेपीएससी ने मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2019 से 01 फरवरी 2019 तक आयोजित की थी। बता दें कि छठी सिविल सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया पांच साल से अधिक समय में भी पूरी नहीं हो सकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.