खास बातें

  • घरों में दुबके रहे लोग, दोपहर बाद पिकनिक स्थलों पर भी पसरा सन्नाटा
  • देवघर, दुमका और सरायकेला में ठंड से तीन लोगों की मौत
  • अभी दो दिन और बिगड़ा रहेगा मौसम, कोहरे के साथ बारिश की भी संभावना

रांची, जासं। Jharkhand Weather Update राजधानी रांची समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों  में नए साल की पहली सुबह बारिश की फुहारों संग कोहरे की चादर ओढ़कर आई। इस कारण एक ओर नववर्ष के स्वागत में जहां मंगलवार रात से ही बुधवार पूरे दिन जश्न और उल्लास का माहौल रहा, वहीं बिगड़े मौसम ने सैर-सपाटे, पिकनिक और मौज-मस्ती में खलल भी डाली। इस बीच बारिश ने और भी ठंड बढ़ा दी। रांची और आसपास के इलाकों में दोपहर तक ठंड और कोहरे के बावजूद लोग घूमते-फिरते देखे गए, लेकिन दोपहर से रात तक रुक-रुक कर होती रही बूंदाबांदी ने लोगों के उत्साह पर पानी फेर दिया। देखते ही देखते पिकनिक स्थलों पर सन्नाटा पसरने लगा और लोगों ने घरों में दुबक कर ही खुशी मनाना बेहतर समझा। इस बीच दिनभर धूप के दर्शन नहीं हुए। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ हल्की बारिश के भी आसार हैैं। वहीं तीन व चार जनवरी को भी मौसम बिगड़ा रहेगा। बादल छाए रहेंगे, बारिश की संभावना बनी रहेगी। 

लगातार लुढ़कते पारे के बीच पिछले 24 घंटे के दौरान देवघर, दुमका व सरायकेला में ठंड से तीन लोगों की मौत हो गई। सरायकेला-कांड्रा मार्ग पर दुगनी स्थित सीआरपीएफ कैंप मुख्यालय के पास ठंड से एक राहगीर की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर मंगलवार देर रात देवघर के  करौं क्षेत्र के प्रतापुर निवासी हराधन महतो(42) की ठंड लगने से मौत हो गई। वहीं दुमका में सदर प्रखंड के गांदो गांव के बिशु मिर्धा की ठंड लगने से मौत हो गई। 

अब तक का सबसे ठंडा दिन 

रांची में साल का पहला दिन अबतक का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां 24 घंटे में अधिकतम तापमान 6.4 डिग्री गिर गया। वहीं सामान्य के मुकाबले तापमान में आठ डिग्री कमी आई है। यहां न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को रांची में तीन एमएम बारिश हुई है। ठंड से बचने के लिए जगह-जगह लोग अलाव का सहारा लेते दिखाई दिए। 

पलामू में एक सप्ताह से लगातार कुहासा व बादल के बाद बुधवार को हल्की बारिश हुई है। गढ़वा में अहले सुबह से रुक-रुक कर बारिश होती रही। लातेहार जिले में भी लोगों ने रिमझिम फुहारों के साथ नए साल का स्वागत किया। चतरा में बूंदाबांदी और घने कोहरे के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। ठंड का कहर जारी है। हजारीबाग एवं रामगढ़ में बुंदाबांदी तथा दिन भर छाए बादल ने नववर्ष की खुशियों में खलल डाली।

कोडरमा में झमाझम बारिश के बीच घने कोहरे ने दिन में ही रात सा नजारा दिखा। वाहन चालक बत्ती जलाकर धीमी रफ्तार में गाड़ी चलाते दिखे। लोहरदगा, सिमडेगा, गुमला एवं खूंटी जिले में बारिश के कारण ठंड में इजाफा देखने को मिला। 

जमशेदपुर का तापमान भी 9 डिग्री के आसपास रहा। उधर बेरमो में बारिश के बीच दिनभर कोहरा छाया रहा। यहां तापमान 7 सात डिग्री सेल्सियस रहा। बोकारो का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहा। गिरिडीह के गांडेय सहित कई इलाके में झमाझम बारिश होती रही। जामताड़ा में दिन भर कुहासा छाया रहा। यहां भी पारा 10 डिग्री पर रहा। 

खराब मौसम के बावजूद मंदिरों में उमड़ी भीड़

दुमका में शीतलहर के बावजूद लोग मसानजोर डैम में पिकनिक मनाने वालों से गुलजार रहा। देवघर में दिन पर आसमान में बादल छाए रहे। इसके बावजूद देवघर और बासुकीनाथ मंदिर में दिनभर पूजा-पाठ करने वाले श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा। मंदिरों में ठंड के बावजूद लोग पूजा-पाठ कर नए साल के पहले दिन को सुखद व यादगार बनाने पहुंचे थे। 

यह भी पढ़ें-Events in Ranchi Today: जानें रांची में आज क्‍या हो रहा खास, यहां देखकर करें दिनभर की तैयारी

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस