Move to Jagran APP

Jharkhand Weather Update: अगले 5 दिनों तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Jharkhand Weather Update झारखंड में 9 और 10 सितंबर को गर्जन और वज्रपात के साथ तेज बारिश होगी। मंगलवार को भी शहर के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 05:50 PM (IST)
Jharkhand Weather Update: अगले 5 दिनों तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल
Jharkhand Weather Update: अगले 5 दिनों तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

रांची, जासं। झारखंड में अगले पांच दिनों तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। राज्‍य के कई इलाकों में इस दौरान भारी से मध्‍यम बारिश की संभावना जताई गई है। सोमवार दोपहर की दो घंटे की बारिश से मौसम तो सुहावना हो गया मगर कई इलाके के लोगों के लिए आफत आ गई। मौसम विभाग के निदेशक डॉ एसडी कोटाल ने बताया कि राजधानी में वज्रपात के साथ बारिश हुई है इसलिए हर इलाके में वर्षा के माप में अंतर है। जिन इलाकों में ज्यादा वज्रपात हुई है, वहां ज्यादा बारिश हुई है। ऐसे में एयरपोर्ट पर लगे रेन गैज में 23 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि अन्य इलाकों में ज्यादा बारिश हुई है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मंगलवार को भी शहर के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। बता दें कि मौसम विभाग की ओर से सोमवार दोपहर रांची के अलावा गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, गिरिडीह, देवघर, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, पाकुड़, दुमका जिला के कुछ भागों में हल्के दर्जे का मेघ गर्जन तथा वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई थी। पिछले 24 घंटों के दौरान पाकुड़ के पाकुरिया में सबसे ज्यादा 62 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

वहीं राजमहल, ओरमांझी, मैथन, धनबाद और तेनुघाट में 20 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान बोकारो का 24.1 डिग्री और सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान जमशेदपुर का 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में वज्रपात के साथ मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

राज्य में 9 और 10 सितंबर को गर्जन और वज्रपात के साथ तेज बारिश की संभावान है। मौसम विभाग ने खेत में काम कर रहे किसानों को वज्रपात की स्थिति में पेड़ और खंभों से दूर सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। साथ ही, इन इलाके में जो किसान और आमलोग एंड्रॉइड मोबाइल फोन चलाते हैं, उन्हें मौसम विभाग का दामिनी एप डाउनलोड करने की सलाह दी है। इस एप के जरिये वज्रपात से पहले अलर्ट मोबाइल पर मिल जाता है। इससे जान और माल की हानि को बचाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.